पूर्णिया रेंज के IG का फरमान, सीमांचल के 4 जिलों के SP महीने में एक बार चखेंगे पुलिस मेस का खाना

पूर्णिया, अररिया, कटिहार और किशनगंज जिले के एसपी अब प्रत्येक माह में 1 से 2 दिन पुलिस लाइन में बने खाना का स्वाद चखेंगे। इसके बाद ही अन्य पुलिसकर्मी उस भोजन को ग्रहण करेंगे।

इसके अलावा शौचालय में साफ-सफाई और स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण खेल और परेड का भी मुआयना करेंगे। इस मामले को लेकर पूर्णिया रेंज के आईजी रत्न संजय ने चारों जिले के एसपी को पत्र लिखकर यह नियम मंगलवार देर शाम से ही लागू करने का दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। साथ ही मेस में पंखा टेबल लगा होना अनिवार्य है। ताकि उस पर ही बैठकर पुलिसकर्मी खाना खाए। सप्ताह में प्रत्येक दिन संध्याकालीन फुटबॉल, बास्केटबॉल और हॉकी का खेल करवाने का भी आदेश दिया है।  इसके अलावा सप्ताह में 2 दिन परेड भी करवाना आवश्यक कर दिया है। ताकि स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से जवानों में फुर्ती और चुस्ती बरकरार रहे।

खेल करवाने से प्रतिस्पर्धा की भावना बनी रहेगी और जवान फुर्तीला बना रहेगा। इसमें सभी स्तर के पुलिस पदाधिकारियों को शामिल करने का भी दिशा-निर्देश आईजी के द्वारा दिए गए हैं। मेस में बनने वाले भोजन के संदर्भ में भी कहा गया है कि भोजन पौष्टिक रूप से बने इसमें सलाद सप्ताहिक मीनू में अलग-अलग भोजन हरी सब्जी, दूध, अंडा समेत अन्य सामग्री को भी शामिल करने का दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

छह बिंदुओं पर करें शौचालय का निरीक्षण

हाल के दिनों में आईजी के द्वारा कई पुलिस लाइन के शौचालय स्नानागार का भी निरीक्षण किया गया था। इसमें कई खामियां और गंदगी समेत अन्य दिक्कतें पाई गई थी। इस मामले को लेकर आईजी ने सभी एसपी से कहा है कि वह बिंदुवार शौचालय का निरीक्षण माह में दो से तीन बार करें। इनमें शौचालय के कमरे का दरवाजा टूटा हुआ तो नही है। साकल कुंडी ठीक से लगने की व्यवस्था हो। पानी और हवा की व्यवस्था सुनिश्चित रूप से शौचालय में हो। गंदगी और बदबू नहीं रहे। साबुन और हैंडवॉश की व्यवस्था रहे। इनमें से किसी बिंदु पर कमी पाए जाने पर संबंधित पदाधिकारियों पर आईजी के द्वारा कार्रवाई सुनिश्चित करने का भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। आईजी ने कहा कि पुलिसकर्मी स्वस्थ रहेंगे तो वह अधिक से अधिक काम कर पाएंगे और वह मानसिक रूप से भी स्वस्थ रह पाएगा।

फिटनेस पर अधिक जोड़

अधिकांश पुलिसकर्मियों के पेट बाहर निकलने और शारीरिक रूप से फिटनेस  नहीं रहने की बात सामने आई है। इस मामले को लेकर भी आईजी के द्वारा भोजन से लेकर फिटनेस रहने तक को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। यदि जवान चुस्त-दुरुस्त और फुर्तीला रहेगा तो वह किसी भी घटना को अंजाम देने से तत्काल बचा सकता है। फिट रहने  पर कई अन्य तरह की बीमारियां भी नहीं होगी। इससे मानसिक रूप से भी सकारात्मक महसूस कर पाएगा। इस तरह की तमाम बिंदुओं पर आईजी के द्वारा सीमांचल के सभी जिले के एसपी को आदेश निर्गत किए गए हैं।  कहा गया है कि इस तरह का आदेश हर हाल में मंगलवार शाम से ही लागू हो और इसके लागू करने में किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

फोटो और वीडियो भेजने का आदेश

तमाम तरह के गतिविधि के फोटो और वीडियो बनाकर आईजी कार्यालय भेजने का दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं। ताकि उस का बारीकी से अध्ययन किया जा सके और उसमें पाए जाने वाले खामी को तत्काल ही दूर करने का दिशा निर्देश दिए जा सके। बताया जाता है कि मेस में साफ-सफाई के अलावा पुलिसकर्मियों के खाने के लिए टेबल कुर्सी और पंखा की व्यवस्था परेड मैदान में साफ-सफाई और खेलने वाले जगह में भी साफ-सफाई रहने का दिशा-निर्देश दिया गया है।  इस तरह के तमाम गतिविधि का फोटो और वीडियो बनाकर भेजने के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं।

चारों जिले के एसपी को मेस में माह में एक दिन खाना खाने को लेकर दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा शौचालय और स्नानागार में भी छह बिंदुओं पर निरीक्षण करने और प्रत्येक दिन संध्याकालीन के समय खेल करवाने और प्रत्येक 2 दिन पर परेड करवाने का भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। यह आदेश मंगलवार की देर शाम से ही लागू कर दी गई है।  और इसकी मॉनिटरिंग फोटो और वीडियो मंगवा कर की जाएगी। – रत्न संजय, आईजी पूर्णिया रेंज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here