समुद्र के अंदर अजीबो-गरीब जीव रहते हैं. एक अलग ही दुनिया बसी हैं वहां पर. अभी हाल ही में दुनिया के प्रसिद्ध अंडरवाटर फोटोग्राफर ने समुद्र के अंदर ऐसे दुर्लभ जीव का वीडियो बनाया जो बहुत कम देखने को मिलता है. ये जीव चमकता है और देख कर ऐसे लगता है कि समुद्र के अंदर कोई परी यानी एंजेल घूम रही हो. आइए जानते हैं, व्हाइट सी के इस अजीबोगरीब जीव के बारे में…

इस जीव का नाम है सी-एजेंल (Sea Angel). इसे क्लेड जिम्नोसोमाटा भी कहा जाता है. ग्रीक में जिम्नो का मतलब होता है नग्न. सोमा का मतलब होता है शरीर. इसका शरीर इतना पारदर्शी होता है कि अंदर के अंग साफ-साफ दिखाई देते हैं. इस बार सी-एंजेल की तस्वीर ली है एलेक्जेंडर सेमेनोव ने. एलेक्जेंडर अंडरवाटर फोटोग्राफी करते हैं. इसे ट्वीट किया था दुनिया के प्रसिद्ध अंडरवाटर फोटोग्राफर एंटोनियो पेरिस ने. एंटोनियो ने लिखा है कि रूस के बर्फीले व्हाइट सी समुद्री मछलियों की तस्वीरें लेने के लिए एलेक्जेंडर गोता लगा रहे थे कि तभी उनके सामने एक सी-एंजेल आ गई. उन्होंने इसकी तस्वीरें भी लीं और 23 सेकंड का वीडियो भी बनाया.

इस वीडियो से मिली तस्वीरों में साफ-साफ दिख रहा है कि यह सी-एंजेल अकेले समुद्र में तैरने का मजा ले रही थी. सी-एंजेल बेहद छोटे और अकशेरूकीय जीव होते हैं. जब ये तैरते हैं तो इनसे रोशनी निकलती है. ऐसा लगता है कि कोई परी जिसके सिर पर ताज हो वह घूम रही है. जीव विज्ञान की भाषा में ये टेरोपॉड्स के सबऑर्डर में आते हैं. इन्हें सामान्य भाषा में समुद्री तितली (Sea-Butterfly) भी कहते हैं. इनकी लंबाई बहुत ज्यादा बड़ी नहीं होती. ये अधिकतम 5 सेंटीमीटर लंबी हो सकती हैं. इनका शरीर एक जेली जैसा पारदर्शी होता है

सी-एंजेल एक घंटे में 354 मीटर तैर सकती हैं. ये बेहद दुर्लभ होती हैं. सिर्फ बर्फीले इलाकों के नीचे समुद्र के गर्म हिस्सों में पाई जाती हैं. ऐसा माना जाता है कि जहां भी यह रहती हैं वहां पूरी कॉलोनी बना लेती हैं. एक क्यूबिक मीटर में 300 सी-एंजेल रहती हैं. सी-एंजेल्स ज्यादातर ध्रुवीय इलाकों के समुद्र, समुद्री बर्फ के नीचे या इक्वेटर लाइन के नीचे मौजूद समुद्र की गहराई वाले इलाकों में मिलती हैं. इनके शिकार करने का तरीका एकदम अलग होता है.

कुछ सी-एंजेल्स घात लगाकर हमला करती हैं. कुछ चुपचाप बैठकर खाने का इंतजार करती हैं. जबकि कुछ ऐसे होती हैं जो शिकार का पीछा करती हैं. ये ज्यादातर अपने से छोटे जीवों को खाती हैं. हैरान करने वाली बात ये है कि इनकी पाचन क्रिया इनके खाने के ऊपर निर्भर करती है. सी-एंजेल्स को लेकर कई बार लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं कि यह जेलीफिश तो नहीं है. लेकिन आपको बता दें कि सी-एंजेल्स को जीव विज्ञान में 5 फैमिली में वर्गीकृत किया गया है. व्हाइट सी का पानी सर्दियों में बर्फ बन जाता है. यहां तापमान माइनस 16 तक चला जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here