Coronavirus Vaccine: ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का ट्रायल रुकने का भारत पर नहीं पड़ेगा कोई असर, जारी रहेगा परीक्षण

कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ काम कर रही एस्ट्राजेनेका कंपनी ने भले ही ब्रिटेन में ह्यूमन ट्रायल पर रोक लगा दी हो, लेकिन भारत में वैक्सीन का ट्रायल जारी है। एस्ट्राजेनेका ने ब्रिटेन में अपने अंतिम फेज के ट्रायल के दौरान मानव परीक्षण में शामिल एक वॉलंटियर के बीमार पड़ने पर आगे के ट्रायल पर रोक लगा दी थी।

भारत में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के ट्रायल में किसी भी वॉलंटियर पर इसका प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है। दूसरे फेज के ट्रायल में 100 से ज्यादा वॉलंटियर्स को वैक्सीन दी गई थी, लेकिन एक हफ्ता पूरा हो जाने के बाद भी इनपर कोई गलत रिएक्शन नहीं देखा गया।

दुनिया में सबसे अधिक वैक्सीन बनाने वाले पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन को बनाने का जिम्मा लिया है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका कंपनी मिलकर कोरोना वैक्सीन को बना रहे हैं।

सीरम इंस्टीट्यूट ने साफ किया है कि भारत में वैक्सीन के ट्रायल में कोई रोक नहीं लगेगी और यह जारी रहेगा। एसआईआई ने बयान में कहा, ‘हम ब्रिटेन में एस्ट्राजेनेका द्वारा रोके गए ट्रायल की रिपोर्ट पर कुछ नहीं कह सकते हैं। उन्होंने रिव्यू के लिए रोका है और कुछ समय में फिर से शुरू हो सकता है। भारत में वैक्सीन का ट्रायल जारी है और किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आ रही है।’

100 वॉलंटियर्स में से 34 भारती विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज से हैं। उन्हें 26 अगस्त को शुरू हुए दूसरे फेज के ट्रायल के दौरान वैक्सीन दी गई थी। मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों के डॉक्टरों के अनुसार, सभी 34 वॉलंटियर्स की सेहत के साथ कोई भी नुकसान नहीं हुआ है। उनके सभी पैरामीटर सामान्य हैं। भारती विद्यापीठ के अलावा, पुणे के दो अन्य अस्पताल भी ट्रायल कर रहे हैं।

भारती विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. संजय लालवानी ने कहा, ‘भारत में हमने दूसरे फेज का ट्रायल पूरा कर लिया, जिसमें 100 वॉलंटियर्स शामिल रहे। इसमें से 34 भारती विद्यापीठ के हैं। उन्हें वैक्सीन दिए हुए एक हफ्ते से ज्यादा का समय हो गया है, लेकिन उनपर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है।’  लालवानी के अनुसार, वैक्सीन का रिजल्ट और वॉलंटियर्स का पूरा डाटा एसआईआई को दे दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘हमने वॉलंटियर्स के डाटा को सब्मिट कर दिया है और अब एसआईआई के निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here