कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया पर जारी है, जिसमें भारत भी है. तेजी से फैल रही इस महामारी के रोकथाम के लिए अब तक कोई दवा इजाद नहीं हो पाई है. इस संक्रमण से बचने के लिए लोग कई तरह की सावधानियां बरत रहे हैं. इसके लक्षण आम सर्दी जुकाम की तरह हैं.

कोरोना से संक्रमित लोगों को बुखार, गले में खराश होना, सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द और सांस लेने में तकलीफ के अलावा कुछ अन्य तरह की दिक्कतें भी हो सकती हैं.

बुखार आना, गले में खराश होना, सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द और सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं. लेकिन अब इसके कुछ नए लक्षण भी सामने आए हैं. डायरिया भी हो सकता है कोरोना से संक्रमित होने का लक्षण

जर्मनी के एक्सपर्ट्स ने जो नए लक्षण बताए हैं उसके मुताबिक कोरोना से संक्रमित लोगों में सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता खराब हो जाती है. ये लक्षण 66 प्रतिशत मरीजों में दिखा. एक अन्य नए लक्षण में डायरिया भी हो सकता है. ये लक्षण कोरोना के 30 प्रतिशत मरीजों में दिखाई दिया है.

भारत के लगभग हर शहर में एक इलाका ऐसा होता है जहां लोगों के घरों और लोगों के बीच की दूरी बेहद कम होती है. इस हालात में कोरोना वायरस के फैलने का खतरा और बढ़ जाता है.

भारत में कोरोना के अब तक 250 मामले सामने आए हैं. इससे अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, कोरोना वायरस से लड़ने में घनी आबादी भी एक बड़ा फैक्टर साबित होती है. इस हालात में भी कोरोना का खतरा बढ़ जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here