कोरोना संकट के बीच सबके मन में सवाल है कि 14 अप्रैल के बाद क्या लॉकडाउन खत्म होगा? इस सवाल का जवाब अभी नहीं मिल पाया है. दरअसल, मोदी सरकार ने अभी लॉकडाउन को खत्म करने या बढ़ाने पर कोई फैसला नहीं लिया है. मोदी सरकार के मंत्री ने कहा कि अभी लॉकडाउन पर कोई फैसला नहीं लिया गया है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर कोरोना को लेकर ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (जीओएम) की बैठक मंगलवार को हुई. बैठक में गृह मंत्री अमित शाह के अलावा प्रकाश जावड़ेकर, स्मृति ईरानी, हरदीप पुरी, राम विलास पासवान, सुरेश गंगवार, पीयूष गोयल समेत कई मंत्री मौजूद हैं.

इस बैठक में देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के हालात की समीक्षा की गई. इस बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि अभी लॉकडाउन पर कोई फैसला नहीं किया गया है. लॉकडाउन पर फैसला लेना अभी बहुत जल्दबाजी होगा.

इससे पहले कोरोना से जंग में केंद्र सरकार ने दो बड़े फैसले किए. देश के तमाम सांसद, मंत्री से लेकर प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से लेकर उपराष्ट्रपति और राज्यपाल तक एक साल के लिए 30 फीसदी कम वेतन लेंगे. वहीं, सांसद निधि दो साल के लिए स्थिगित कर दी गई है. ये सारा पैसा अब कोरोना से लड़ने के काम आएगा.

पहले फैसले के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी समेत सभी सांसद, मंत्री अपनी इच्छा से 30 फीसदी सैलरी कम लेंगे. राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति भी कटौती वाली सैलरी लेंगे. ये फैसला एक साल तक लागू रहेगा. दूसरा बड़ा फैसला ये लिया गया कि अगले दो साल के लिए सांसद निधि फंड स्थगित कर दिया गया है. साल 2020-21 और 2021-22 में सांसदों को मिलने वाला फंड अब कोरोना से लड़ने के लिए लगाया जाएगा. हर सांसद को 5-5 करोड़ रुपए प्रतिवर्ष मिलते हैं.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के 40वें स्थापना दिवस पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बीजेपी कार्यकर्ताओं में जोश भरा. उन्होंने कहा कि कोरोना से निर्णायक लड़ाई में हमारी जीत निश्चित है. पीएम मोदी ने कहा कि सभी अपना चेहरा ढंक कर निकलें, जो स्वस्थ हैं वो भी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हर कार्यकर्ता कम से कम 40 लोगों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कराए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here