अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के लिए भूमिपूजन व शिलान्यास का कार्यक्रम संपन्न हो गया। देश के करोड़ों लोग इस आयोजन के गवाह बने। इसके साथ ही आयोजन की तस्वीरें इतिहास का हिस्सा बन गईं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में भूमिपूजन व शिलान्यास किया। यह पहला मौका है जब देश के प्रधानमंत्री अयोध्या आए और राममंदिर के कार्यक्रम में शरीक हुए।

प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या पहुंचने के बाद सबसे पहले हनुमानगढ़ी दर्शन करने पहुंचे। वहां उन्होंने हनुमान जी के दर्शन किए और फिर रामलला के लिए बनाए गए अस्थायी मंदिर के सामने पहुंचे।

रामलला मंदिर के सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साष्टांग दंडवत होकर उन्हें प्रणाम किया। यह तस्वीर देखते ही देखते सोशल मीडिया पर वायरल हो गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हनुमानगढ़ी ने पूजन किया। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे।

हनुमानगढ़ी में पीएम मोदी को पगड़ी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गमछा भेंट किया गया।

भूमिपूजन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। इस दौरान उनके साथ राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत, यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री मोदी ने रामलला परिसर में पारिजात का पौधा भी लगाया।

प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे विधि-विधान के साथ भूमिपूजन सम्पन्न कराया। पूजन करवाने वाले आचार्य दुर्गा गौतम ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे विधि-विधान से पूजा संपन्न कराई। उन्हें पूजा विधियों की पूरी जानकारी थी इसलिए इशारा करने पर ही वह समझ जाते थे। वो बहुत सौभाग्यशाली हैं जो उन्हें इस अवसर का साक्षी बनने का मौका मिला।

भूमिपूजन कार्यक्रम का एकदृश्य।

 

पूजन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशिष्ट अतिथियों को भी संबोधित किया और कहा कि अयोध्या का राम मंदिर राष्ट्रीय भावना का प्रतीक होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जय जय श्री राम के उद्घोष के साथ ऐलान किया कि अवधपुरी को दुनिया की सबसे वैभवशाली व समृद्धशाली नगरी के रूप में स्थापित करेंगे। यहां की सांस्कृतिक परंपरा को अक्षुण्ण बनाए रखते हुए आगे बढ़ने के संकल्प के प्रति हम सभी प्रतिबद्ध हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here