लाहौल का यह पूरा गांव हुआ कोरोना पॉजिटिव, पर्यटकों की एंट्री हुई बैन

सर्दियों की शुरुआत होते ही कोरोना वायरस (Coronavirus) एक बार फिर से पलट रहा है। जहां कोरोना वायरस के केसेस (Corona cases in India) कम आने लगे थे, वहीं फिर से मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh news) के लाहौल (Lahoul) गांव में हर कोई कोरोना पॉजिटिव मिला है। यहां पर रोहतांग (Rohtang) सुरंग के पास से पर्यटकों की एंट्री बैन कर दी गई है।

 

लाहौल स्पीति पहुंचे पर्यटक

हाइलाइट्स:

  • लाहौल के थोरंग गांव में स्थिति हुई विकराल, हर शख्स हुआ कोरोना पॉजिटिव
  • थोरंग गांव के आसपास इलाके में भी तेजी से फैला कोरोना
  • पर्यटकों को प्रशासन ने रोहतांग सुरंग के उत्तरी भाग में तेलिंग नाले के पास ही रोका
  • गांव के लोग हुए हैरान, सभी कोरोना के प्रोटोकॉल मानने के बाद भी हुआ वायरस
  • एक शख्स के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद पूरे गांव ने स्वेच्छा से कराई थी अपनी जांच

लाहौल
हिमाचल प्रदेश के लाहौल घाटी के थोरंग गांव के रहने वाले हर एक शख्स को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। यहां पर 52 वर्षीय भूषण ठाकुर के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद गांव के सभी लोगों ने स्वेच्छा से जांच कराई थी। जिसके बाद सभी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। अब कोरोना पॉजिटिव संख्या के मामले में लाहौल-स्पीति घाटी राज्य में सबसे अधिक प्रभावित होने वाला जिला बन गया है।

लाहौल घाटी में बढ़े कोरोना के मामलों की वृद्धि के बाद प्रशासन ने रोहतांग सुरंग के उत्तर पोर्टल के पास तेलिंग नाले तक ही पर्यटकों को आने दिया। उसके बाद पर्यटकों को प्रतिबंधित कर दिया गया, उन्हें लाहौल के गांवों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई। सुरंग से परे के गांवों को कंटेनमेंट जोन में बदल दिया गया है।

अधिकांश ग्रामीण ठंड के कारण रहने गए कुल्लू
अधिकारियों के अनुसार, मनाली-लेह राजमार्ग के साथ थोरंग गांव में सिर्फ 42 निवासी हैं। यहां के अधिकांश लोग सर्दियों के कारण कुल्लू चले गए हैं। ग्रामीणों ने स्वेच्छा से कुछ दिनों पहले अपनी जांच कराई थी। गांव के कुल 42 नमूनों में से 41 की जांच पॉजिटिव रही।

प्रोटोकॉल का पूरा पालन कर रहे थे फिर भी हुए पॉजिटिव
भूषण ठाकुर ने कहा, ‘मैं एक अलग कमरे में रह रहा हूं और पिछले चार दिनों से अपना खुद का भोजन बना रहा हूं। जब तक मुझे कोरोना पॉजिटिव होने का पता नहीं था, तब तक मैं अपने परिवार के सदस्यों के साथ ही रह रहा था। जब तक कि हमें परिणामों के बारे में पता नहीं चला। हालांकि, मैं सभी प्रोटोकॉल जैसे हाथों को साफ करना, मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जैसे नियमों का पालन किया। लोगों को इस बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए। जैसा कि सर्दियों का मौसम चल रहा है, लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।’

धार्मिक आयोजन में जुटी थी भीड़
सूत्रों के अनुसार, ग्रामीण कुछ दिन पहले एक धार्मिक कार्यक्रम के दौरान एक स्थान पर एकत्रित हुए थे। अब गांव के लोगों का कहना है कि इसी कारण से लोगों के बीच कोरोना वायरल फैला है। इस गांव के अलावा आसपास इलाकों में भी भारी संख्या में लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

इलाके की स्थिति हो रही विकराल
लाहौल-स्पीति के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पालजोर ने कहा कि उनकी टीम लोगों से खुद आगे आकर अपनी जांच करवाने का अनुरोध कर रही है। जिले में अब तक 856 लोग पॉजिटिव आ चुके हैं। सकारात्मक परीक्षण किया है। स्पीति गांवों में बड़े पैमाने पर संक्रमण भी चिंता का विषय बन गया है। स्पीति में, रंगरिक गांव के 39 निवासियों की 28 अक्टूबर को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। स्पीति के छोटे से गांव हर्लिंग में 19 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here