आज राज्यसभा में आमने-सामने होगी RJD-JDU, उपसभापति पद के लिए हरिवंश और मनोज झा के बीच मुकाबला

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) से पहले आज राज्यसभा में जेडीयू और आरजेडी के बीच लड़ाई देखने को मिलेगी। वजह होगा राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने जहां जेडीयू सांसद हरिवंश को अपना उम्मीदवार बनाया है वहीं, विपक्ष ने आरजेडी सांसद मनोज झा को चुनावी मैदान में उतारा है।

आज से मानसून सत्र की शुरुआत हो रही है। आज ही राज्यसभा उपसभापति के लिए वोट डाले जाएंगे। यह लड़ाई इसलिए दिलचस्प हो गई है, क्योंकि दोनों उम्मीदवार बिहार से हैं। आपको बता दें कि बिहार में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं। जिससे जेडीयू बनाम आरजेडी का मुकाबला प्रभावी रूप से होगा।

विपक्ष ने पहले द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के सांसद तिरुचि शिवा के नाम पर चर्चा की थी, लेकिन तमिलनाडु के उच्च सदन के नेता ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था। मनोज झा पहली बार राज्यसभा पहुंचे हैं। उन्हें उनका वाकपटुता के लिए जाना जाता है। साथ ही उनकी ईमानदारी की भी चर्चा होती रहती है।

गौरतलब है कि राज्यसभा में कुल 245 सदस्य हैं। इनमें से 116 सांसदों एनडीए के हैं। इसके अलावा बीजू जनता दल (बीजद), वाईएसआर कांग्रेस पार्टी, तेलंगाना राष्ट्र समिति सहित अन्य दलों से समर्थन मिलने की संभावना है। ऐसे में एनडीए उम्मीदवार की जीत की संभावना प्रबल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here