राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गवर्नरों को कोरोनोवायरस महामारी के आर्थिक दर्द से उबरने के लिए एक रोड मैप दिया है, जिसमें “फासिड और जानबूझकर दृष्टिकोण” रखना, उन जगहों पर सामान्य गतिविधि को बहाल करना है जो मजबूत परीक्षण हैं और COVID-19 मामलों में कमी देख रहे हैं।

“हम अपने जीवन को फिर से शुरू कर रहे हैं,” ट्रम्प ने अपने दैनिक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा। “हम फिर से अपनी अर्थव्यवस्था का कायाकल्प शुरू कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “यह एक क्रमिक प्रक्रिया है।”

नए दिशानिर्देशों का उद्देश्य कोरोनवायरस के कम संचरण वाले क्षेत्रों में प्रतिबंधों में ढील देना है, जबकि कठिन स्थानों पर लाइन को पकड़ना। वे स्पष्ट करते हैं कि सामान्य स्थिति में वापसी ट्रम्प की तुलना में अब तक शुरू की गई एक लंबी प्रक्रिया होगी, संघीय अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि नए प्रकोप को रोकने के लिए कुछ सामाजिक दूर करने के उपायों को साल के अंत तक बने रहने की आवश्यकता हो सकती है। और वे काफी हद तक पहले से ही राज्यपालों द्वारा कार्यों की योजना को सुदृढ़ करते हैं, जिनके राज्यों में सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए प्राथमिक जिम्मेदारी है।

एसोसिएटेड प्रेस द्वारा प्राप्त एक ऑडियो रिकॉर्डिंग के अनुसार, “ट्रम्प ने गुरुवार दोपहर को एक कॉन्फ्रेंस कॉल में ट्रम्प को राज्यपालों से कहा,” आप अपने खुद के शॉट्स को कॉल करने जा रहे हैं। “हम आपके साथ खड़े होने जा रहे हैं।”

घटते संक्रमण और मजबूत परीक्षण वाले स्थान व्यवसायों और स्कूलों के तीन-चरण क्रमिक पुन: खोलने की शुरुआत करेंगे।

उदाहरण के लिए, एक चरण में, योजना सार्वजनिक रूप से सभी लोगों के लिए सख्त सामाजिक दूरियों की सिफारिश करती है। 10 से अधिक लोगों को इकट्ठा करने से बचा जाना चाहिए और गैर-संभावित यात्रा को हतोत्साहित किया जाता है।

चरण दो में, लोगों को सामाजिक गड़बड़ी को अधिकतम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और जब तक एहतियाती कदम नहीं उठाए जाते हैं, तब तक 50 से अधिक लोगों को इकट्ठा नहीं होता है। यात्रा फिर से शुरू हो सकती है।

तीसरे चरण में अधिकांश अमेरिकियों के लिए सामान्य स्थिति में वापसी हुई है, किसी भी नए संक्रमण की पहचान और अलगाव पर ध्यान केंद्रित करने के साथ।

ट्रम्प ने कहा कि कुछ राज्यों में हालिया रुझान इतने सकारात्मक थे कि वे चरण एक में रखे गए कदमों को तुरंत उठाना शुरू कर सकते हैं।

“वे कल शाब्दिक रूप से जाने में सक्षम होंगे,” ट्रम्प ने कहा।

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि एक चरण से दूसरे चरण तक आगे बढ़ने से पहले 14 दिनों में नए मामलों, परीक्षण और निगरानी डेटा को देखने वाले राज्य चौकियों को पास करते हैं।

दोनों दलों के राज्यपालों ने स्पष्ट किया कि वे अपनी गति से आगे बढ़ेंगे।

डेलावेयर गॉव जॉन कार्नी, एक डेमोक्रेट, ने कहा कि दिशानिर्देश “समझ बनाने के लिए प्रतीत होते हैं।”

“हमारे पास दिन हैं, शायद शुरुआती लाइन से कुछ हफ्ते दूर हैं और फिर आपके पास गिरावट के लक्षणों और अस्पताल की क्षमता के 14 दिन हैं, जो आपके पास एक प्रतिक्षेप मौजूद है,”।

ट्रम्प के सहयोगी, वेस्ट वर्जीनिया गॉव जिम जस्टिस ने सावधानीपूर्वक राज्य के कुछ हिस्सों को फिर से खोलने के बारे में सोचा, लेकिन कहा कि परीक्षण क्षमता और संपर्क ट्रेसिंग को प्रतिबंधों से सुरक्षित रूप से हटाने से पहले काफी हद तक काबू पाने की आवश्यकता होगी।

न्यायमूर्ति ने संवाददाताओं से कहा, “यदि हम एक मंच पर चले गए तो हमें बहुत जल्दी भूल जाएंगे, और फिर हमें ऐसी स्थिति में पहुंचना पड़ा, जहां हम लोग मक्खियों की तरह मर रहे थे।”

जल्द से जल्द, दिशानिर्देशों का सुझाव है, देश के कुछ हिस्सों में सामान्य वाणिज्य और सामाजिक समारोहों में एक महीने के बाद पुनर्मिलन देखा जा सकता है कि क्या प्रतिबंधों में ढील देने से वायरस के मामलों में पुनरुत्थान हुआ है। देश के अन्य हिस्सों में, या अगर वायरस के मामले सामने आते हैं, तो यह काफी हद तक लंबा हो सकता है।

योजना पर राज्यपालों की ब्रीफिंग में, ट्रम्प ने कहा कि वे यह तय करने के लिए ज़िम्मेदार होने जा रहे हैं कि अपने राज्यों में प्रतिबंध उठाना सुरक्षित है। कुछ दिनों पहले, उन्होंने दावा करने के लिए स्विफ्ट पुशबैक तैयार किया था कि उन्हें यह निर्धारित करने का पूर्ण अधिकार है कि राज्यों को कैसे और कब दोबारा खोला जाए।

ट्रम्प ने कहा, “हमारे पास बहुत बड़ी संख्या में राज्य हैं जो जाना चाहते हैं और वे बहुत अच्छे आकार में हैं।” “यह हमारे साथ अच्छा है, स्पष्ट रूप से।”

दिशा-निर्देशों में व्यवसायों के लिए सामान्य सिफारिशें भी शामिल हैं क्योंकि वे संभावित रीओपनिंग के लिए योजना बनाते हैं, तापमान-लेने, तेजी से COVID-19 परीक्षण और कार्यस्थलों में व्यापक कीटाणुशोधन प्रयासों का सुझाव देते हैं।

श्वसन रोग के लिए अतिसंवेदनशील लोगों को सलाह दी जाती है कि वे तब तक आश्रय में रहें, जब तक कि उनका क्षेत्र अंतिम चरण में प्रवेश न कर जाए – और तब भी अन्य लोगों के साथ निकट संपर्क से बचने के लिए सावधानी बरतने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

राज्यपाल, अपने हिस्से के लिए, सामान्य गतिविधि को सुरक्षित रूप से पुनर्जीवित करने के लिए अपनी योजनाओं के साथ आगे बढ़ रहे हैं। सात मिडवेस्टर्न गवर्नर्स ने गुरुवार को घोषणा की कि वे अपनी अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खोलने पर समन्वय करेंगे। इसी तरह के समझौते पश्चिम और पूर्वोत्तर में सप्ताह में पहले घोषित किए गए थे।

गुरुवार को हुए एक प्यू रिसर्च सेंटर के सर्वेक्षण के अनुसार, तीन में से दो अमेरिकियों ने चिंता व्यक्त की कि वायरस के प्रसार को धीमा करने के लिए प्रतिबंधों को बहुत तेज़ी से कम किया जाएगा। संयुक्त राज्य अमेरिका में 30,000 से अधिक लोग वायरस से मर चुके हैं।

ट्रम्प ने गुरुवार को दावा किया कि अमेरिका ने “दुनिया में कहीं भी सबसे उन्नत और मजबूत परीक्षण बनाया है।” लेकिन यहां तक ​​कि उनके करीबी लोगों ने चेतावनी दी कि अधिक आवश्यक होगा।

“हम बड़े पैमाने पर परीक्षण से जूझ रहे हैं,” दक्षिण कैरोलिना सेन लिंडसे ग्राहम ने एबीसी के “द व्यू” को बताया। “जब तक हमारे पास और परीक्षण नहीं होंगे तब तक आप काम पर वापस नहीं जा सकते।”

पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन, नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रम्प के संभावित प्रतिद्वंद्वी, ने गुरुवार शाम को कहा कि ट्रम्प “पगडंडी”।

“हम तीन चरणों में राष्ट्रपति के बारे में महत्वपूर्ण परिवर्तन करने में सक्षम नहीं होने जा रहे हैं, जब तक कि हम अधिक व्यापक रूप से परीक्षण करने में सक्षम नहीं होते हैं,” बिडेन ने सीएनएन पर कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here