गौतम बुद्ध नगर (Gautam Buddh Nagar) जिले के दो मरीजों की कोरोनावायरस (Coronavirus) जांच रिपोर्ट नेगेटिव होने के बाद भी उन्हें दोबारा संक्रमण हुआ है. उन्हें दोबारा ग्रेटर नोएडा के ‘जिम्स’ में भर्ती कर लिया गया है. दोनों मरीजों का नमूना लेकर चौथी बार जांच के लिए भेजा गया है. डॉक्टर इस स्थिति को देखकर असमंजस में हैं. इसके कारणों की जानकारी भी जुटा रहे हैं. दोनों मरीज को भर्ती कर इलाज शुरू कर दिया गया है. उनके संपर्क में रहने वाले लोगों को भी क्वारंटाइन कर दिया गया है. वहीं, विशेषज्ञ इसके कई कारण मान रहे हैं. जिला प्रशासन की टीम ने रविवार को 1 लाख 6 हजार 819 लोगों की जांच (स्क्रीनिंग) की. इनमें से किसी में भी कोरोनावायरस के प्रभाव के लक्षण नहीं मिले. वहीं, कोरोना के 43 संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट रविवार को आईं, यह सभी नेगेटिव हैं.

लगातार दूसरे दिन भी जिले में कोविड 19 (COVID-19) के किसी मरीज की पुष्टि नहीं हुई. इसके अलावा एक मरीज ‘जिम्स’ में ठीक हुआ. नोएडा के सेक्टर-137 स्थित 21 वर्षीय युवती और सेक्टर-128 का एक युवक दो जांच नेगेटिव आने के बाद भी पॉजिटिव हो गए हैं. दोनों को तीन दिन पहले इलाज के बाद घर भेज दिया गया था. ठीक हुए मरीजों को घर भेजने से पहले तीसरी जांच के लिए एक नमूना लिया जाता है. अगर इसमें मरीज नेगेटिव आता है तो 14 दिन तक घर में क्वारंटाइन रहना पड़ता है. दोनों मरीजों के पॉजिटिव आने के बाद उन्हें दोबारा ग्रेटर नोएडा के ‘जिम्स’ में भर्ती कर लिया गया है. दोनों मरीजों का नमूना लेकर चौथी बार जांच के लिए भेजा गया है.

बताते चलें कि दुनिया के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक एक लाख से ज्यादा जानें ले चुका है. दुनियाभर में 18 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 9152 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 796 नए मामले सामने आए हैं और 35 लोगों की मौत हुई है. देश में अभी तक 308 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 857 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. देश के सभी राज्यों से इसके मरीज सामने आ रहे हैं. केंद्र सरकार ने इससे बचाव के चलते ही देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है. 14 अप्रैल को यह लॉकडाउन खत्म हो रहा है. ओडिशा, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और पंजाब समेत कई राज्यों ने लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर दी है. दोनों राज्यों में अब 30 अप्रैल तक लॉकडाउन प्रभावी रहेगा. अन्य राज्य सरकारें भी इसे बढ़ाने पर विचार कर रही हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here