उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना लॉकडाउन में यूपी बोर्ड के सभी स्कूलों में अब व्हाट्सएप के जरिये छात्रों का दाखिला किये जाने का रास्ता निकाला है.

इस अनूठे तरीके को इस्तेमाल करने के लिये यूपी के शिक्षा विभाग ने अनुमति भी दे दी है. इससे पहले यूपी में माध्यमिक शिक्षा विभाग कक्षा 6, 7, 8, 9 और 11वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोन्नत करने के निर्देश दे चुका है.

बहरहाल, ताजा व्यवस्था के मुताबिक स्कूल प्रबंधक छात्रों को व्हाट्सएप के जरिये अगली कक्षा में दाखिला दे सकते हैं. इसके लिए स्कूल प्रबंधन प्रधानाचार्य और शिक्षक के मोबाइल नंबर का प्रचार-प्रसार कर सकते हैं जिससे पिछली कक्षा में पास हुए छात्र अगली कक्षा में दाखिले के आवेदन कर सकते हैं. छात्र या उनके अभिभावक व्हाट्सएप पर ही ब्यौरा दे सकते हैं और प्रोविजनल के तौर पर दाखिला ले सकते हैं.

लॉकडाउन खुलने के बाद जुलाई में स्कूल प्रबंधन दाखिले की कागजी कार्रवाई कर उस पर मुहर लगा सकता है. साथ ही दाखिला दिए गए छात्रों को स्कूल ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था से जोड़ सकता है.

सरकार की तरफ से जारी निर्देश में ऑनलाइन वर्चुअल क्लास के लिए जो व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है, उस पर दाखिले लिए हुए छात्रों को जोड़कर ऑनलाइन शिक्षा का लाभ देने का निर्देश दिया गया है. लखनऊ में सहायता प्राप्त विद्यालय अमीनाबाद इंटर कॉलेज ने ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ भी कर दी है. प्रधानाचार्य के मुताबिक कक्षा 12 तक में छात्र प्रवेश ले सकते हैं.

प्रबंधन के मुताबिक छात्र पेपर पर अपना और पिता का नाम, जिस कक्षा में प्रवेश लेना चाहता है, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आदि लिखकर व्हाट्सएप कर सकता है. इसके बाद छात्र को ऑनलाइन ग्रुप में जोड़कर ऑनलाइन शिक्षा भी दी जाएगी. बाद में स्कूल खुलने पर उससे ओरिजनल डाक्यूमेंट्स मंगाकर उसे स्कूल के एडमिशन रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here