कोरोना काल में दुनिया पर नकारात्मकता का साया है. लोगों में निराशा देखी जा रही है, ऐसे में ऊर्जा का एक बेहतर श्रोत संगीत है. सलमान खान जैसे बड़े कलाकार हों या फिर छोटे कलाकार, कोरोना काल में लोगों को संगीत के जरिए मनोरंजन और जागरूक करने का काम कर रहे हैं.

पिछले एक महीने में कई भाषाओं में कोरोना वायरस को लेकर गाने बनाए गए और वायरल भी हुए. भोजपुरी भाषा में कोरोना से संबंधित गानों की भरमार देखी गई. हालांकि, वर्तमान में कोरोना को लेकर बनाया गया एक भोजपुरी ‘रैप सॉन्ग’ वायरल हो रहा है. इस गाने की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आवाज सुनाई देती है, जिसमें वो कोरोना वायरस को लेकर संदेश देते हैं.

इस रैप सॉन्ग के साथ कुछ युवाओं के ग्रुप ने भोजपुरी में नए प्रयोग की शुरुआत की है. भोजपुरी में रैप…. सुनकर थोड़ा अटपटा लगेगा क्योंकि भोजपुरी गानों में इस तरह का प्रयोग न के बराबर हुआ है. अगर ठीक तरीके से कहें तो भोजपुरी में रैप का कॉन्सेप्ट ही नहीं है.

इस रैप सॉन्ग को लिखने वाले ऋषि राज कहते हैं, ‘हमारे ग्रुप ने रैप के ज़रिए भोजपुरी में शामिल अश्लीलता के खिलाफ लड़ते हुए एक मैसेज देने की कोशिश की है.’ इस रैप सॉन्ग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश से लेकर, चीन की चालाकी, लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर पुलिस की सज़ा और कोरोना की गंभीरता पर बात कही गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here