दिल्ली (Delhi) में मंगलवार से शराब की कीमतें ज्यादा हो गई हैं, क्योंकि दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में शराब बिक्री पर 70 प्रतिशत ‘विशेष कोरोना शुल्क’ (Special Corona Fees) लगा दिया है. सरकार के इस कदम से कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन से बुरी तरह प्रभावित राजस्व को बढ़ावा मिलेगा. सूत्रों के मुताबिक, “शराब की बोतलों के एमआरपी पर 70 प्रतिशत “विशेष कोरोना शुल्क”लगा दिया गया है. नए मूल्य मंगलवार से प्रभावी हो गए हैं.” दिल्ली में जहां-जहां ज्यादा भीड़ हो रही है, वहां पुलिस ठेके बंद करा रही है. दिल्ली (Delhi) के लक्ष्मी नगर (Laxmi Nagar) में एक शख्स ठेके (Wine Shop) के बाहर सुबह 6 बजे से खड़ा था. ठेका 9 बजे खुलना था, लेकिन पुलिस 8 बजकर 55 मिनट तक पहुंची, लेकिन उससे पहले भीड़ काफी बढ़ गई थी.जिसको देखकर शख्स भड़क गया. वीडियो काफी वायरल (Viral Video) हो रहा है.

न्यूज एजेंसी एएनआई ने वीडियो पोस्ट किया है. जिसमें देखा जा सकता है कि शख्स ठेका नहीं खुलने से गुस्से में है और पुलिस को ही दोषी ठहरा रहा है. वो कहता है, ‘हम यहां सुबह 6 बजे से आकर बैठे हुए हैं. मेरे कुछ दोस्त सुबह 4 बजे आकर लगे हैं. फेल होने का कारण ये है कि यहां कोई व्यवस्था नहीं है. 9 बजे ठेका खुलने का समय है. पुलिस यहां 5 मिनट पहले आई. मेरा सवाल है कि व्यवस्थित कौन करेगा. कौन बताएगा कि कैसे खड़ा होना है. क्या ये पुलिस की ड्यूटी नहीं है? क्या ये ठेके वालों की ड्यूटी नहीं है? आप बोल रहे हैं पब्लिक ऐसा कर रही है पब्लिक वैसा कर रही है. पब्लिक को बताएगा कौन?’ जब उनसे पूछा गया 70 प्रतिशत टैक्स बढ़ा दिया है सरकार ने तो वो बोले, ’70 प्रतिशत टैक्स बढ़ने का कोई टेंशन नहीं है. ये देश के लिए हमारी तरफ से एक डोनेशन है एक दान है. लेकिन मेरा सवाल वही है कि व्यवस्था को बनाएगा कौन?’

एक घंटे में इस वीडियो के अब तक 70 हजार से ज्यादा व्यूज हो चुके हैं. साथ ही 3 हजार से ज्यादा लाइक्स और हजार से ज्यादा रि-ट्वीट्स हो चुके हैं. दिल्ली की तरह पश्चिम बंगाल, राजस्थान और आंध्र प्रदेश में कई हिस्सों में शराब की दुकानों को खोले जाने के कुछ मिनट बाद ही बंद करना पड़ा क्योंकि लोगों की भीड़ के कारण सामाजिक दूरी बनाये रखने के नियमों का उल्लंघन होता दिखाई दिया.

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को खुली शराब की दुकानों में से कई को भीड़ के अनियंत्रित होने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम का पालन न करने की वजह से बंद करना पड़ा. कई जगह भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हल्के बल का इस्तेमाल भी करना पड़ा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here