हम अमेरिकी विरोधी हो सकते हैं, दुश्मन नहीं…ट्रंप से आगे चल रहे जो बाइडेन ने फिर किया जीत का दावा

अमेरिका का राष्ट्रपत कौन होगा, इसके लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। हालांकि, अब तक के नतीजों से साफ है कि डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन की रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर बढ़त बरकरार है। इस बीच शुक्रवार (स्थानीय समयानुसार) एक बार फिर से जो बाइडेन ने अपने समर्थकों और अमेरिकी नागरिकों से शांति बनाए रखने की अपील की और ट्रंप का नाम लिए बगैर कहा कि हम विरोधी हो सकते हैं, मगर दुश्मन नहीं। डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन ने अमेरिकियों को संबोधित करते हुए कहा कि हम इस रेस में जीतने जा रहे हैं।  बता दें कि व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी को भी 538 ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट में से 270 वोट हासिल करना जरूरी है।

कौन जीत रहा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव? डोनाल्ड ट्रंप या जो बाइडेन, आंकड़ों से समझें कौन-कहां से आगे, किसका पलड़ा भारी

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा कि हम 300 से अधिक इलेक्टोरल कॉलेज वोट हासिल करने की राह पर हैं। हम इस वायरस को नियंत्रित करने के लिए पहले ही दिन से अपनी योजना को अमल में लाने जा रहे हैं। उन्होंने अपने समर्थकों से कहा कि जो परिणाम आए हैं, उससे पता चल रहा है कि कौन जीत रहा है। उन्होंने कहा, अभी चुनाव के नतीजों की फाइनल घोषणा नहीं हुई है, मगर नतीजों के नंबर हमारी कहानी बयां कर रहे हैं कि हम जीत रहे हैं। हम इस रेस को जीतने जा रहे हैं। उनका यह बयान ऐसे वक्त में आया है जब अब से 24 घंटे पहले डेमोक्रेट पेंसिल्वेनिया और जॉर्जिया में पीछे चल रहे थे मगर वर्तमान में दोनों राज्यों में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन लीड कर रहे हैं।

US Election LIVE: वोटों की गिनती के बीच बाइडेन का फिर दावा- हम जीत रहे हैं, जानें नतीजों से जुड़े हर अपडेट

उन्होंने कहा कि हम एरिजोना में जीत रहे हैं, हम नेवाडा में जीत रहे हैं, सच कहें तो नेवाडा में हम दोगुने के अंतर से लीड कर रहे हैं। हमें यहां 74 मिलियन से अधिक वोट मिले हैं और हमारे साथ देश है। मुझे गर्व है कि हमने पूरे अमेरिका में कितना अच्छा प्रदर्शन किया है। हमने 2016 में उखड़ी हुई नीली दीवार को फिर से बनाया है। हम 24 साल बाद एरिज़ोना और 28 साल बाद जॉर्जिया को जीतेंगे।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बाइडेन ने आगे कहा कि अमेरिकी चुनाव कठिन रहे हैं, मगर हमें शांत रहना चाहिए। मुझे परवाह नहीं है कि लोगों ने इसे रोकने की कितनी कोशिशें की हैं, मगर मैं ऐसा नहीं होने दूंगा। हम लोकतंत्र में गहरा विश्वास रखते हैं मगर राजनीति का उद्देश्य राष्ट्र के लिए काम करना है। हम विरोधी हो सकते हैं, लेकिन हम दुश्मन नहीं हैं, हम अमेरिकी हैं।

डोनाल्ड ट्रंप या जो बाइडेन…कौन होगा अमेरिका का राष्ट्रपति? इन राज्यों से गुजरेगा व्हाइट हाउस का रास्ता 

जो बाइडेन के साथ कमला हैरिस भी थीं,  जो डेमोक्रेट की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं। उन्होंने वोटों की गिनती के दौरान अमेरिकी नागरिकों से संयम बरतने और शांत रहने की अपील की। उन्होंने दावा किया कि अमेरिकी नागरिकों ने डेमोक्रेट्स को कोरोना वायरस संकट, आर्थिक मंदी और नस्लवाद की समस्या पर कार्रवाई करने के लिए चुना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here