दिल्ली- 5 जून यानी कल चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2020) लगने जा रहा है. जिसकी अवधि 3 घंटे 18 मिनट की होगी. यह साल 2020 का दूसरा चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse June 2020) है. इससे पहले 10 जनवरी को चंद्र ग्रहण लगा था. 5 जून को लगने वाला ग्रहण उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा.जिसका मतलब है कि चंद्रमा पर मात्र एक धुंधली सी छाया पड़ेगी.

चंद्र ग्रहण 5 जून की रात 11 बजकर 16 मिनट से शुरू होकर, 6 जून की सुबह 2 बजकर 34 मिनट पर खत्म होगा. खास बात यह है कि ये चंद्र ग्रहण ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन लग रहा है. साल के इस दूसरे चंद्र ग्रहण को भारत समेत एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के लोग देख सकेंगे.

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार उपछाया चंद्र ग्रहण को ग्रहण की श्रेणी में नहीं रखा जाता है. इसलिए बाकी ग्रहण की तरह इस उपछाया चंद्र ग्रहण में सूतक काल नहीं लगेगा..सूतक काल मान्य ना होने की वजह से मंदिरों के कपाट बंद नहीं किए जाएंगे और ना ही पूजा-पाठ पर प्रतिबंध होगा. इसलिए इस दिन लोग सामान्य दिन की तरह ही सभी काम कर सकते हैं. ग्रहण में चंद्रमा वृश्चिक राशि में ज्येष्ठ नक्षत्र में लगने वाला है. ऐसे में वृश्चिक राशि के लोगों को चंद्र ग्रहण के समय सावधान रहने की जरूरत है. कोरोना (Corona) काल की आपदा में, चंद्र ग्रहण ज्योतिष विज्ञान के लिए बहुत अहम है.

चंद्र ग्रहण में इन बातों का रखें ध्यान-
1. ग्रहण के दौरान किसी भी तरह का कोई शुभ काम न करें.
2. ग्रहण में ज्यादा से ज्यादा समय मंत्रों का जाप करें.
2. मंत्रों का जाप कर भगवान को याद करना है और ग्रहण के बाद स्नान कर पूरे घर में गंगा जल का छिड़काव करना चाहिए.
3. ग्रहण के दौरान किसी भी तरह का हथियार करीब न रखें.
4. इसके अलावा गर्भवती स्त्रियों को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here