WhatsApp के इस फीचर के तहत आप भेजे गए मैसेज या न्यूज की सच्चाई के बारे में पता लगा सकते हैं.

फर्जी खबरों और अफवाहों पर लगाम लगाने के लिए WhatsApp अब एक नए फीचर पर काम कर रहा है जो इसे कम कर सकता है. इस नए फीचर के तहत यूजर्स फॉरवर्ड किए गए मैसेज को वेरिफाई कर सकेंगे.

इससे पहले कंपनी ने Forwareded का टैग भी दिया था जिससे ये पता चलता है कि मैसेज फॉरवर्ड किया गया है.

WhatsApp की खबरों का ट्रैक रखने वाली वेबसाइट WABetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक WhatsaApp कुछ नए ऑप्शन ला रहा है जो फ्रिक्वेंट फॉॉर्वर्डेड मैसेज के अंदर दिया जाएगा.

इससे पहले भी ये बताया जा रहा था कि कंपनी इस फीचर पर काम कर रही है जिससे इमेज की ऑथिन्टिसिटी का पता लगाया जा सकता है.

कैसे काम करेगा ये फीचर

वेरिफाई वाले इस फीचर के तहत आप खुद वेरिफाई कर सकते हैं कि फॉरवर्ड किया गया मैसेज फेक है या असली है. वॉट्सऐप पर जैसे ही आपको कई फॉरवर्ड किया मैसेज मिलता है आपको एक सर्च आइकॉन दिखेगा. आ

इस सर्च आइकॉन पर टैप करके आप वॉट्सऐप के उस मैसेज को सीधा गूगल से चेक सकते हैं. गूगल पर अगर आपको उससे जुड़ी खबरें मिलती हैं तो आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि फॉरवर्ड किया गया मैसेज सही या गलत.

ये फीचर फिलहाल डेवेलपमेंट के स्टेज में है और WABetainfo ने एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है. इस फीचर को पहले Android यूजर्स के लिए लाया जाएगा. बाद में इसे iOS के लिए भी जारी किया जा सकता है.

फिलहाल आप फॉरवर्डेड लेबल के जरिए ये पता लगा सकते हैं कि आपको भेजा गया मैसेज कहीं से फॉरवर्ड हो कर आया है. इसलिए इस तरह के मैसेज पर यकीन करने से पहले आप खुद इसे कॉपी करके गूगल सर्च कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here