जब फ़ायदा होगा बड़ा, तब होंगी ख़ुशियाँ ज़्यादा

वर्तमान महामारी ने बुज़ुर्ग दंपत्तियों को उनके वित्तीय संसाधनों के बावजूद पूरी तरह से व्याकुल कर दिया है और उन्हें उनके द्वारा चुने गए विकल्पों पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर कर दिया है। बुनियादी चीज़ों के लिए संघर्ष, घर की मदद के बिना प्रबंधन और चिकित्सा संबंधी आपात स्थितियों से निपटने के बारे में झल्लाहट, वित्तीय सुरक्षा, कल्याण और साहचर्य के लिए उनकी आवश्यकता को और बढ़ा दिया है।

जीवन की उम्मीदों में बदलाव हुआ, लेकिन सेवानिवृत्त की आयु में कोई बदलाव नहीं, यह महत्वपूर्ण है कि बुज़ुर्गों को उनके महत्वपूर्ण वर्षों में पैसे मुहैया करवाने के लिए स्थानीय आय का निर्माण किया जाए। जैसा कि बुज़ुर्गों की देखभाल के विचार से भारत में व्यापक स्वीकृति और अपनाने की संभावना है, इन सेवाओं को वहन करने के लिए वित्तीय स्थिरता महत्वपूर्ण हो गई है। उचित वित्तीय योजना और उपकरण जैसे बीमा पॉलिसियां, एफडी बुज़ुर्गों को घर पर स्वास्थ्य, पुनर्वास और वृद्धावस्था के खर्चों को कवर करने के लिए सहायता और पर्याप्त वित्तीय मदद मुहैया करवाएगी। यह माना जाता है कि वरिष्ठ नागरिक

अत्यधिक निवेशक ब्याज आय पर निर्भर हैं, क्योंकि निवेश के फैसले करते समय ब्याज की दर एक महत्वपूर्ण तत्व बन जाती है।

SBI WeCare’/ ‘एसबीआई वीकेयर’ एक ऐसी ही योजना है जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए टर्म डिपॉज़िट स्कीम शुरू करके अच्छी खबर लाती है जो मौजूदा कम हो रही ब्याज दर परिदृश्य में अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान करती है। इस योजना को 12 मई 2020 से 30 सितंबर 2020 तक उपलब्ध करवाया गया है। आम जनता के लिए पांच साल की फिक्सड डिपॉज़िट पर ब्याज दर 5.40 प्रतिशत है। इस विशेष एफडी योजना के तहत निवेश करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को 80 बेसिस पॉइंट्स की अतिरिक्त ब्याज दर मिलेगी, यानी वर्तमान में 6.20% प्रति वर्ष।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए SBI WeCare/ एसबीआई वीकेयर की इस विशेष एफडी योजना के बारे में आपको जो भी पता होना चाहिए:

  • 60 वर्ष या इससे अधिक के निवासी योग्य हैं।
  • न्यूनतम 5 वर्ष और अधिकतम 10 वर्ष का कार्यकाल।
  • नए डिपॉज़िट और मैच्योर हो रहे डिपॉज़िट को रिन्यू करने पर नई ब्याज दरें लागू होती हैं।
  • इन डिपॉज़िट्स पर उच्च ब्याज दर 80 बेसिस पॉइंट्स है।
  • वर्तमान में लागू ब्याज दर 6.2 प्रतिशत प्रति वर्ष है।
  • अधिकतम डिपॉज़िट 2 करोड़ रुपए से कम है।
  • योजना 30 सितंबर 2020 तक मान्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here