क्या दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ने पर फिर से होगा लॉकडाउन? सत्येंद्र जैन ने दिया ये जवाब

दिल्ली में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। इस बीच कयासों का बाजार गर्म हो गया था कि राष्ट्रीय राजधानी में फिर से लॉकडाउन लग सकता है। इस मामले पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने स्थिति को स्पष्ट कर दिया है। इसके साथ ही सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के 33 बड़े अस्पतालों के 80 फीसदी ICU बेड कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित होंगे। दिल्ली सरकार ने शनिवार को अस्पतालों के साथ बैठक के बाद इसको लेकर आदेश जारी किया है।

सत्येंद्र जैन ने कहा कि कोविड अस्पतालों को 30 फीसदी बेड बढ़ाने की छूट दी है। यानी किसी अस्पताल में 100 बेड है तो उसे 130 किया जा सकता है। मगर ये बेड सिर्फ कोरोना मरीज़ों के लिए प्रयोग होगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने दिल्ली में केस बढ़ने पर मिनी लॉकडाउन की संभावना से साफ इनकार कर दिया है।

100 डोरस्टेप डिलीवरी सेवाएं दिल्ली सरकार ने फिर शुरू की

दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के दौरान बंद हुई डोरस्टेप डिलीवरी सेवाएं एक बार फिर से शुरु कर दी हैं। 1 सितंबर से दिल्ली के कंटेनमेंट जोन को छोड़कर सभी इलाकों में डोरस्टेप डिलीवरी शुरु कर दी गई है। दिल्लीवासी अब आय प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और नए पानी के कनेक्शन से संबंधित सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी का लाभ उठा सकते हैं।

दिल्ली सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी योजना को फिर से शुरू कर दिया है, जो कोरोना महामारी के कारण लगभग पांच महीने से निलंबित थी। सितंबर माह के शुरुआती 10 दिनों में दिल्ली सरकार को लगभग 1000 आवेदन भी मिले हैं। सरकार को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इस सेवा को जनता की ओर से बेहतर रेस्पांस मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here