हवाओं ने आसान किया दिल्ली का सांस लेना, प्रदूषण में कमी के कारण बेहतर हुआ AQI

जहरीली हवाओं में सासं ले रही दिल्ली को पिछले कुछ दिनों में हल्की राहत मिलती दिखाई दी है। गुरुवार को चली रही अपेक्षाकृत स्वच्छ हवाओं ने  दिल्ली की सांस लेने में मदद की। इन हवाओं के कारण वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) एक दिन के लिए ’गंभीर’ क्षेत्र में रहने के बाद ‘बहुत खराब ’ क्षेत्र में पहुंच गया। सरकारी एजेंसियों ने अनुमान लगाया है कि हवा की गुणवत्ता शुक्रवार तक सुधर कर ’खराब’ श्रेणी में पहुंच सकती है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार शाम 4 बजे का औसत AQI बुधवार को 413 की तुलना में 302 और मंगलवार को 379 था।

पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) के स्तर में भी काफी कमी आई है। गुरुवार की शाम को, पीएम 10 (मोटे धूल के कण) का स्तर पिछले दिन के समान समय में 410 ug / m3 की तुलना में घटकर 218ug / m3 हो गया। पीएम 2.5 का स्तर (दिल्ली की हवा में सबसे हानिकारक एरोसोल) भी बुधवार को 243ug / m3 से घटकर 133 / m3 पर आ गया।भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वैज्ञानिकों ने कहा कि मुख्य रूप से हवा की दिशा और गति में बदलाव के कारण सुधार हुआ है।

लोधी रोड और रिज के मौसम केंद्रों पर बारिश के निशान देखे गए। सफदरजंग वेधशाला में शहर के मौसम के लिए आधिकारिक मार्कर – ने कोई वर्षा रिकॉर्ड नहीं की। आईएमडी के पर्यावरण निगरानी अनुसंधान केंद्र के वी के सोनी ने कहा कि पराली जलने के प्रभाव के लगभग खत्म होने के साथ, अच्छी हवाओं ने स्थानीय प्रदूषकों के फैलाव में मदद की है। सिस्टम फॉर एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, केंद्रीय मंत्रालय की एयर क्वालिटी फोरकास्टिंग विंग, गुरुवार को शहर के PM 2.5 के स्तर पर स्टब बर्निंग का हिस्सा सिर्फ 1% था, क्योंकि पराली में लगने वाली आग की संख्या कम थी।

आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, “अफगानिस्तान और पड़ोसी क्षेत्रों पर एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण, 25 नवंबर से जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के साथ-साथ अलग-अलग ओलावृष्टि होने की संभावना है। दिल्ली के तापमान में भी कमी आएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here