उत्तर भारत में ठंड ने दी जल्दी दस्तक, जानें दिल्ली-पंजाब में कैसा है सर्दी का हाल

इस साल की शुरुआत में उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों में सर्दी 10 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज की गई है। शुक्रवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.30 बजे 7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, दिल्ली के आंकड़ों से पता चलता है कि उत्तर-पश्चिमी शहरों और शहरों में न्यूनतम तापमान घटकर एक अंकों की संख्या तक पहुँच गया है।

गुरुवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान पंजाब के फरीदकोट में 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया; हरियाणा में हिसार और सिरसा में क्रमश: 8.2 और 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4 डिग्री कम था। राजस्थान में, चूरू में सबसे कम तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

गुरुवार को उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर बारिश और हिमपात हुआ। उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ीं। उत्तर पश्चिम भारत के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क था।

मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, “आमतौर पर, नवंबर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं जाता है। हाल के वर्षों में, 2017 में नवंबर के अंतिम सप्ताह के दौरान, न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था। इस समय के लिए न्यूनतम तापमान गिरकर असामान्य हो गया था। इस साल की शुरुआत में सर्दियों की शुरुआत हो रही है।” 2019 में नवंबर का न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस और 2018 में 10.5 डिग्री सेल्सियस था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here