कोरोना वायरस ने पूरे विश्व में इस कदर अपना संक्रमण फैलाया कि लोग खौफ में जीने को मजबूर हैं। लेकिन एक तरफ जहां लोग बचाव के लिए लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं वहीं घर में बैठकर फिल्में देखना भी खूब पसंद कर रहे हैं। हॉलीवुड में ऐसे वायरस पर कई फिल्में बन चुकी हैं। आइए आगे की स्लाइड में जानते हैं कौन सी हैं वो फिल्में।

कंटेजियन
2011 में आई स्टीवन सोडरबर्ग की फिल्म ‘कंटेजियन’ कोरोना वायरस के बढ़ने के बाद सोशल मीडिया पर ट्रेंड हो रही है। इस फिल्म में ग्वेनिथ पल्ट्रो, मारिऑन कोटिलार्ड, ब्रेयान क्रेन्सटन, मैट डेमन, लॉरेन्स फिशबर्न, जूड लॉ, केट विंसलेट और जेनिफर ने एक्टिंग की है। यह फिल्म 2009 में फैले स्वाइन फ्लू के वायरस के फैलने पर आधारित थी।

वायरस (2019)
फिल्म की कहानी 2018 निप्पा वायरस के प्रकोप के वास्तविक जीवन की पृष्ठभूमि पर आधारित थी। इस फिल्म में दिखाया गया है कि अचानक एक शख्स को बुखार, सिरदर्द और उल्टी की शिकायत होने पर हॉस्पिटल में भर्ती करवाया जाता है। जबकि उसका इलाज करते हुए नर्स को भी सांस लेने में परेशानी होने लगती है। आप यह फिल्म अमेजॉन प्राइम पर देख सकते हैं।

आउटब्रेक
वुल्फगैंग पीटरसन के निर्देशन में बनी इस फिल्म में बंदरों से फैले वायरस की कहानी दिखाई गई थी। इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे अफ्रीकन रेन फॉरेस्ट से लाए गए बंदरों की वजह से फैले वायरस से बचाव के लिए वैज्ञानिक मेहनत करते हैं। फिल्म में केविन स्पेसी, मॉर्गन फ्रीमैन, डस्टिन हॉफमैन जैसे स्टार्स ने अभिनय किया है।

पेंडेमिक
कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने में भले ही थोड़ा समय लग सकता हो लेकिन आपको अपनी सुरक्षा कैसे करनी चाहिए, इसके लिए कुछ जरूरी टिप्स के लिए इस सीरीज को देखना चाहिए। नेटफिल्क्स पर उपलब्ध ये सीरीज साल 2020 में आई है। इसमें उन लोगों के इंटरव्यू हैं, जो इन्फ्लुएंजा के प्रकोप से जूझे थे। यह डॉक्यूमेंट-सीरीज फिर उन प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करती है जिससे अगले वैश्विक प्रकोप को रोका जा सके।

93 डेज
2016 में बनी इस फिल्म में इबोला से मिलते-जुलते एक वायरस को दिखाने की कोशिश की गई है। स्टीव गुकास के निर्देशन में बनी इस फिल्म में डेनी ग्लोवर और बिम्बॉ मेनुअल जैसे सितारों को अहम किरदारों में देखा गया। यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here