भारत पाकिस्तान एयरफोर्स के युद्धाभ्यास ‘हाई मार्क’ पर करीबी नजर बनाए हुए है। इस युद्धाभ्यास में पाकिस्तान के लड़ाकू और अन्य विमान शामिल हैं। सरकार के सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान एयर स्पेस में चल रहे इस युद्धाभ्यास के लिए उसने नोटिस टू एयरमेन (NOTAM) जारी किया है।

भारत के एयरफोर्स की इस पर करीबी नजर है। पाकिस्तान इसमें चाइनीज JF-17, F-16 और मिराज 3 जैसे लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल कर रहा है। रात के समय हुए बालाकोट एयरस्ट्राइक जैसे हमलों को रोकने के लिए पाकिस्तान ड्रिल कर रहा है। गौरतलब है कि पिछले साल फरवरी में पुलवामा अटैक के बाद जब भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर बम बरसाए थे तब पाकिस्तान एयरफोर्स के लड़ाकू विमान अंधेरे की वजह से उड़ान भी नहीं भर पाए थे।

पाकिस्तानी विमान पिछली रात कराची शहर के ऊपर भी उड़े। पिछले महीने भी पाकिस्तान ने रात के समय अपने लड़ाकू विमान उड़ाए थे। हंदवारा में भारतीय सेना के कर्नल की शहादत के बाद पाकिस्तान को बालाकोट जैसे एयरस्ट्राइक का डर था।

चीन ने भी किया युद्धाभ्यास
लद्दाख में भारतीय सैनिकों के साथ तनातनी के बीच चीन ने भी हाल ही में एक बड़ा युद्धाभ्यास किया। इसमें उसने चीनी सैनिकों को ऊंचे युद्ध क्षेत्र में जल्द से जल्द पहुंचाने का अभ्यास किया। चीन ने कुछ ही घंटों में सैनिकों को साजो-सामान के साथ एक से दूसरे जगह मूव किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here