भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 लाख के पार चली गई है तो पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे पड़ोसी देश भी बेहाल हैं। पाकिस्तान में कोरोना मरीजों की संख्या 1 लाख 34 हजार से अधिक हो गई है तो बांग्लादेश में 84 हजार से अधिक लोग इसकी चपेट में चुके हैं। लेकिन भारत का एक पड़ोसी देश ऐसा भी है जिसने इस वायरस को अब तक काबू में रखा है। हम बात कर रहे हैं भूटान की।

भारत के सिक्किम और पश्चिम बंगाल की सीमा से सटे और दक्षिण एशिया के छोटे लेकिन बेहद ही खूबसूरत देश ने कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने में सफलता हासिल की है। पहाड़ों की सुंदर वादियों से घिरे और करीब साढ़े सात लाख की आबादी वाले इस देश में अब तक महज 62 लोग संक्रमित हुए हैं। इनमें से 20 ठीक हो चुके हैं और यहां इस वायरस की वजह से किसी को जान नहीं गंवानी पड़ी है। यहां पहला केस 6 मार्च को आया था और 10 मई तक महज 7 केस थे, 14 मई तक 20 केस दर्ज किए गए तो 12 जून तक यहां 62 केस सामने आए हैं। यहां अब तक 20 हजार से अधिक टेस्ट किए जा चुके हैं।

और पड़ोसियों का क्या है हाल?
भूटान के अलावा दूसरे पड़ोसी देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। नेपाल में जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 5 हजार से पार चली गई है तो 16 लोगों की मौत हुई है। मालदीव में 2 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 8 लोगों की मौत हुई है, जबकि मालदीव की जनसंख्या भूटान से काफी कम है। भारत के दक्षिण में मौजूद पड़ोसी श्रीलंका में 1880 लोग संक्रमित हुए हैं और 11 लोगों की अब तक जान गई है।

बांग्लादेश और पाकिस्तान बेहाल
जनसंख्या के मामले में यूपी के बराबर का पाकिस्तान कोरोना संक्रमितों की संख्या के मामले में दुनिया का 15वां सबसे अधिक प्रभावित देश है। यहां 1 लाख 32 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं तो 2,551 लोगों की मौत हो चुकी है। बांग्लादेश में 84 हजार 379 केस हैं और यहां 1,139 लोगों की जान गई है। कोरोना वायरस के जन्मस्थान चीन में कुल 83,075 केस आए हैं और यहां 4,634 लोगों की मौत हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here