Delhi Lockdown

कोरोना वायरस संकट के बीच देश में 31 मई तक लॉकडाउन 4.0 लागू है, मगर इस बार काफी रियायतें दी गई हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच दिल्‍ली, कर्नाटक, हैदराबाद समेत कई राज्यों में छूट दी गई हैं। इन छूट की वजह से ही अब सड़कों पर पहले की तरह नजारे दिखने लगे हैं। दुकानें खुलने लगी हैं, सीमित सवारियों के साथ बसों, कारों और ई-रिक्शा को भी इजाजत दे दी गई हैं। दिल्ली की बात करें तो दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने ट्रांसपोर्ट सेवाओं के अलावा सभी तरह की मार्केट्स खोलने की इजाजत दे दी है। मगर हर जगह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। दिल्ली में परिवहन के संचालन की मंजूरी मिलने के बाद सड़कें थोड़ी अलग तरह से दिखीं। बता दें कि दिल्ली में बसों में 20, कार में 2, ई-रिक्शा, ऑटो रिक्शा में एक और टैक्सी व कैब में 2 सवारियों के बैठने की अनुमति दी गई है। हालांकि, मार्केट, कॉम्प्लेक्स में दुकानें ऑड-ईवन नियम के अनुसार ही खुलेंगी। वहीं, आवश्यक सामानों की दुकानें पहले की तरह ही खुलेंगी।

पटरी पर लौटने लगी दिल्ली 

आज दिल्ली की सड़कों पर बस डीटीसी की बस सेवा बहाल हुई। बसों को स्टार्ट प्वाइंट और अंतिम प्वाइंट पर सैनिटाइज किया जा रहा है। एक बार में 20 यात्रियों को ही अनुमति है। इन तस्वीरों में आप इसका नजारा देख सकते हैं।

इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि बस, टैक्स और ऑटो की सेवा बहाल करने की इजाजत के बाद सड़कों पर कैसे पहले की तरह गाड़ियों की भीड़ उमड़ी।

दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन 4.0 में इन पर जारी रखी पाबंदी: होटल, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर, बॉर, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल्स, सामाजिक, राजनीतिक, खेल, एंटरटेनमेंट, एकेडमिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों पर पाबंदी जारी रहेगी।

कर्नाटक के बेंगलुरु में बस सेवा बहाल: कर्नाटक सरकार ने कोविड-19 लॉकडाउन के चौथे चरण के दौरान राज्य में सार्वजनिक बस सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि मैसूरु रोड बस स्टेशन पर बस में चढ़ने से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई और सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन किया जा रहा है।

 बेंगलुरु के पार्कों के नजारे: लॉकडाउन 4.0 में छूट मिलने के बाद बेंगलुरु में सुबह वॉक पर निकलने वालों की बड़ी तादाद दिखी। बेंगलुरु में आज सुबह कब्बन पार्क और लालबाग बॉटनिकल गार्डन पार्क काफी लोगों टहलते नजर आए।

हैदराबाद में ऑटो-टैक्सी सेवा बहाल: हैदराबाद में ऑटो और टैक्सी सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं। इतना ही नहीं, लॉकडाउन 4.0 में नाई की दुकानें भी खुल गई हैं।

हरियाणा में बस सेवा शुरू: हरियाणा सरकार ने यात्रियों को एक राज्य से दूसरे राज्य की यात्रा के लिए विभिन्न मार्गों पर बस सेवा शुरू करने का फैसला किया है। इस संबंध में राज्य सरकार ने यूपी, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, एमपी, उत्तराखंड, दिल्ली और यूटी चंडीगढ़ को लिखा है। यानी अब इन राज्यों में आवाजाही हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here