अमेरिका की एक कंपनी ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस का ‘इलाज’ ढूंढ लिया है. फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, कैलिफोर्निया की बायोटेक कंपनी Sorrento Therapeutics ने कहा है कि उन्होंने STI-1499 नाम की एंटीबॉडी तैयार की है. 

कंपनी ने कहा कि पेट्री डिश एक्सपेरिमेंट में पता चला कि STI-1499 एंटीबॉडी कोरोना वायरस को इंसानों के सेल्स में संक्रमण फैलाने से 100 फीसदी रोक देता है.

सोरेन्टो कंपनी न्यूयॉर्क के माउंट सिनई स्कूल ऑफ मेडिसीन के साथ मिलकर कई एंटीबॉडी तैयार करने पर काम कर रही है. योजना ये है कि कई एंटीबॉडी को मिलाकर ‘दवा का कॉकटेल’ तैयार किया जाए.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, सोरेन्टो कंपनी ने एक प्रेस रिलीज में कहा है कि वह एक महीने में एंटीबॉडी के 2 लाख डोज तैयार कर सकती है. कंपनी ने STI-1499 एंटीबॉडी के इस्तेमाल की मंजूरी के लिए अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) को अप्लीकेशन भेजा है. कंपनी ने इमरजेंसी आधार पर मंजूरी की मांग की है.

इस खबर के बात कंपनी के स्टॉक के दाम में 220 फीसदी का उछाल देखने को मिला. सोरेन्टो के सीईओ डॉ. हेनरी जी ने फॉक्स न्यूज से कहा- ‘हम कहना चाहते हैं कि इसका एक इलाज है. यह इलाज 100 फीसदी कारगर है.’

सीईओ डॉ. हेनरी ने कहा कि अगर आपके शरीर में वायरस को न्यूट्रलाइज करने के लिए एंटीबॉडी मौजूद रहते हैं तो आपको सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत नहीं होगी. बिना डर के पाबंदियां हटाई जा सकती हैं.

हालांकि, इस एंटीबॉडी का टेस्ट लैब में इंसानी सेल्स पर किया गया है. इंसानों पर सीधे तौर से इसका परीक्षण नहीं हुआ है. एंटीबॉडी का साइड इफेक्ट भी फिलहाल पता नहीं है और यह भी नहीं मालूम कि इंसानी शरीर में यह कैसे बर्ताव करेगा.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here