मेक्सिको सिटीः कोरोना वायरस (Coronavirus) की रोकथाम के लिए आई वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) को लेकर दुनिया भर के लोगों में एक उम्मीद जगी है कि अब इस बीमारी का कुछ कम प्रभाव होगा. हालांकि, तमाम लोग वैक्सीन को पूरी तरह से सुरक्षित नहीं मान रहे हैं. क्योंकि वैक्सीन के Side effect के तमाम केस आए दिन सामने आ रहे हैं. इसी बीच मेक्सिको में Pfizer Vaccine को लेकर एक गंभीर मामला आया है. एक महिला डॉक्टर को कोविड-19 की फाइजर वैक्सीन लगवाने के बाद लकवा मार गया है.

डॉक्टर को थी एलर्जी 

मेक्सिको में कोविड-19 वैक्सीन लगने के आधे घंटे के बाद महिला डॉक्टर को शरीर में चकत्‍ते पड़ने लगे, फिर ऐंठन और कमजोरी महसूस हुई. महिला को सांस लेने में भी बेहद परेशानी हो रही थी जिसके बाद उसे आईसीयू में भर्ती कराया गया था. मामले को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि डॉक्‍टर कार्ला के दिमाग और स्‍पाइनल कॉर्ड में सूजन (Encephalomyelitis) का इलाज किया गया है. वैक्‍सीन लगने से पहले डॉक्‍टर कार्ला को एक एंटीबायोटिक से एलर्जी थी और इसी कारण उन्हें गंभीर दुष्‍प्रभाव का सामना करना पड़ा है.

परिवार ने वैक्सीन की जांच की अपील

बीमार महिला Doctor के परिवार वालों ने वैक्‍सीन के गंभीर दुष्‍प्रभाव को लेकर अतिरिक्‍त जांच कराने का आग्रह किया है. इसके बाद से मेक्सिको के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने वैक्सीन को लेकर मामले की जांच शुरू कर दी है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का कहना है कि ”हम इस बात पर जोर नहीं दे रहे हैं कि डॉक्‍टर कार्ला को वैक्सीन के चलते लकवा की शिकायत आई है. हालांकि, इस मामले की जांच करना जरूरी है कि क्या इसका संबंध वैक्सीन से है या नहीं. सही कारण का पता लगाने के लिए शोध की जरूरत है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here