BevQ ऐप के गूगल प्ले स्टोर पर लाइव होने के ठीक बाद 2 लाख लोगों ने इसे डाउनलोड कर इसे रजिस्टर किया। BevQ वर्चुअल क्यू प्रणाली के लिए एक ऐप है जिसे COVID-19 प्रेरित लॉकडाउन के बीच केरल में शराब की दुकानों के सामने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा पेश किया गया है। ऐसे में यहां शराब की दुकानें खुलने से पहले इस ऐप को लाइव किया गया।  केरल स्थित जिस कंपनी ने शराब बुक करने के लिए एप्लिकेशन विकसित किया है उसका नाम फेयरकोड टेक्नोलॉजीज़ है। बुधवार को रात 10 बजे से 12 बजे तक शुरुआती दो घंटों में लगभग 1,82,000 उपयोगकर्ता इस ऐप पर पंजीकृत हो गए।

फेयरकोड टेक्नोलॉजीज के मुख्य वित्तीय अधिकारी  ,” नवीन जॉर्ज ने कहा कि  लगभग 50,000 उपयोगकर्ताओं ने गुरुवार को 2 बजे से 6:30 बजे के बीच पंजीकरण किया। 28 मई के लिए टोकन बुकिंग गुरुवार को सुबह 9 बजे तक बढ़ा दी गई थी। जो कल टोकन बुक करने में सक्षम नहीं थे उन उपयोगकर्ताओं के लिए बुकिंग बढ़ा दी गई थी। उन्होंने कहा कि “ऐप गूगल प्ले स्टोर पर लाइव है, Google द्वारा ऐप को अनुक्रमित करने और खोज के माध्यम से उपलब्ध होने तक कुछ समय लगेगा। उपयोगकर्ता प्ले स्टोर में ‘पब: केरल स्टेट बेवरेजेस कॉरपोरेशन’ का उपयोग करके एप्लिकेशन को खोजने का प्रयास कर सकते हैं। ”

आवेदन नाम और पिन कोड के साथ पंजीकृत किया जा सकता है, क्योंकि यह सत्यापन उद्देश्यों के लिए एक ओटीपी भेजता है। उसके बाद, एक ग्राहक को शराब या शराब का विकल्प चुनना होगा। ऐप दुकान के आवंटित समय स्लॉट और एक क्यूआर कोड के साथ विस्तार देता है।

ग्राहक को आवंटित शराब की दुकान पर जाना होगा और ई-टोकन का जनरेट करना होगा, जो शराब की बिक्री से पहले शराब के आउटलेट में स्कैन किया जाएगा। बार को समान प्रणाली का पालन करने वाले काउंटरों के माध्यम से पार्सल के रूप में शराब बेचने की भी अनुमति है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here