आज के युग में जहां कोई किसी का सगा नहीं है वहां एक कंपनी ने अपने कर्मचारी की मृत्यु होने पर उसके परिवार के लिए बहुत ही सराहनीय काम किया है। विसुवियस इंडिया लिमिटेड नाम की एक कंपनी ने दुनिया के सामने एक ऐसा उदाहरण पेश किया है, जो शायद ही देखने को मिलता है। कोलकाता में स्थित इस कंपनी ने अपने एक मैनेजिंग डायरेक्टर की मौत के बाद उनकी पार्थिव देह इंदौर में उनके घर तक पहुंचाने के लिए 180 सीटर प्लेन ही बुक कर दिया।

50 से 60 लाख रुपए किए खर्च

मृतक के परिजनों ने बताया कि जब प्लेन कोलकाता में नहीं मिला तो दिल्ली से व्यवस्था की गई। इसके लिए कंपनी ने परिवार से किसी भी तरह से मदद नहीं ली। परिजनों का कहना है कि उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि कंपनी ऐसा कोई कदम उठाएगी। कंपनी ने करीब 50 से 60 लाख रुपए खर्च कर परिवार को बॉडी के साथ इंदौर भेजा।

तीन दिन तक कंपनी के पदाधिकारी भी रहे साथ

मृतक के परिजनों ने कंपनी की सराहना करते हुए कहा कि इस दौरान कंपनी के दो पदाधिकारी भी तीन दिन तक इंदौर में रहे और सभी क्रिया कलापों को संपन्न करवाने के बाद ही वापस लौटे।

हार्ट अटैक से हुई थी मौत

जानकारी के अनुसार इंदौर के उषा नगर एक्टेंशन निवासी रितेश डूंगरवाल कोलकाता में कंपनी में मैनेजिंग डायरेक्टर थे. वे कंपनी से दो साल से ज्यादा समय से जुड़े हुए थे। रितेश के साले बादल चैरड़िया के अनुसार जीजाजी की 19 अगस्त को हार्टअटैक से मौत हो गई थी। परिवारजन उनकी बॉडी को लाने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन कंपनी ने परिवार के सपोर्ट के लिए तत्काल 30 कर्मचारी उनके घर पर भेज दिए। उसी दिन बॉडी को इंदौर भिजवाने के लिए प्लेन की व्यवस्था भी कर दी।

उन्होंने कहा कि कंपनी ने जो किया वह समाज और देश के लिए एक नजीर है. कंपनी ने 50 से 60 लाख रुपए पूरी प्रक्रिया में खर्च किए होंगे। क्योंकि रुटीन में करीब 5 हजार रुपए एक व्यक्ति का किराया होता है।ऐसे में तीन अलग-अलग लोकेशन से मॉनीटर कर इंदौर भेजना, फिर खाली प्लेन का वापस जाना। कंपनी ने ऐसा कर सभी के लिए एक मिसाल पेश की है।

कंपनी ने किया परिजनों की इच्छा का सम्मान

रितेश के भाई सौरभ डूंगरवाल का कहना हैं कि इंदौर भाई की कर्मभूमि थी, इसलिए हम चाहते थे कि इंदौर में ही अंतिम संस्कार किया जाए। शुरुआत में हमने प्राइवेट जेट से लाने की कोशिश की। जिसमें भैया के साथ भाभी और दो बच्चे आ सकें। प्राइवेट जेट का दिल्ली से कोलकाता और फिर इंदौर लाने की प्रोसेस चल रहा था, लेकिन इसमें समय लग रहा था। इसी बीच कंपनी ने अपनी ओर से एक पूरा प्लेन बुक कर दिया।