Houston: Prime Minister Narendra Modi and President Donald Trump shake hands after introductions during the "Howdi Modi" event Sunday, Sept. 22, 2019, at NRG Stadium in Houston. AP/PTI Photo(AP9_23_2019_000001B)

अमेरिकी प्रशासन के मुताबिक, राष्ट्रपति ट्रंप और प्रथम महिला नई दिल्ली के अलावा अहमदाबाद भी जायेंगे जो गुजरात में है.

राष्ट्रपति ट्रंप की भारत यात्रा बीते दो दशक में किसी अमेरिकी राष्ट्र प्रमुख का पांचवा दौरा है

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी, 2020 को भारत की यात्रा पर होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यौते पर आ रहे राष्ट्रपति ट्रंप के साथ उनकी पत्नी और अमेरिका की प्रथम महिला मेलेनिया ट्रंप भी होंगी. इस यात्रा में अमेरिकी राष्ट्रपति नई दिल्ली के साथ-साथ पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात के अहमदाबाद भी जाएंगे.

 

व्हाइट हाउस की तरफ से इस दौरे को लेकर जारी बयान के मुताबिक गत सप्ताहांत एक फोन कॉल के दौरान, राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात पर सहमति जताई कि यह यात्रा अमेरिका और भारत की रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी. साथ ही अमेरिकी और भारतीय लोगों के बीच मजबूत और स्थायी बंधन को उजागर करेगी.

अमेरिकी प्रशासन के मुताबिक, राष्ट्रपति ट्रंप और प्रथम महिला नई दिल्ली के अलावा अहमदाबाद भी जायेंगे जो गुजरात में है. इस क्षेत्र ने महात्मा गांधी के जीवन और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में उनके नेतृत्व में भी अहम भूमिका अदा की. गौरतलब है कि इस आधिकारिक ऐलान से पहले बीते दिनों गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने राष्ट्रपति ट्रंप के अहमदाबाद आने के संकेत पहले ही दे दिए थे. बीते दिनों दिल्ली की एक चुनावी सभा में दिए बयान में रुपाणी ने कहा था कि राष्ट्रपति ट्रंप भारत यात्रा के दौरान साबरमती रिवर फ्रंट भी देखने जाएंगे.

 

राष्ट्रपति ट्रंप की यह यात्रा करीब 48 घण्टे का छोटा दौरा है. मगर इस दौरान तैयारी चल रही है कि इस भारत यात्रा के दौरान उनका ‘केम छो ट्रंप’ जैसे भव्य आयोजन के साथ स्वागत किया जाए. इस आयोजन के लिए अहमदाबाद से करीब 13 किमी दूर मोटेरा में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में तैयारियां चल रही हैं. ‘केम छो ट्रंप’ के साथ इस स्टेडियम का उद्घाटन भी होगा. यह काफी हद तक उसी तरह का आयोजन होगा जैसा पीएम मोदी के लिए अमेरिका के हयूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में आयोजित हाऊडी मोदी किया गया था.

राष्ट्रपति ट्रंप की भारत यात्रा बीते दो दशक में किसी अमेरिकी राष्ट्र प्रमुख का पांचवा दौरा है. इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन साल 2000 में, जॉर्ज बुश जूनियर 2005 में, बराक ओबामा 2010 और 2015 में भारत यात्रा कर चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here