आप ने कहा है कि दिल्ली पुलिस ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हाउस अरेस्ट (नज़रबंद) कर लिया है। आप ने कहा है कि किसी भी शख़्स को केजरीवाल के घर के भीतर जाने या बाहर निकलने नहीं दिया जा रहा है। केजरीवाल सोमवार को सिंघु बॉर्डर पर पहुंचे थे, जहां उन्होंने किसानों के लिए दिल्ली सरकार द्वारा किए गए इंतजामों का जायजा लिया था।

दिल्ली में किसानों के आंदोलन के कारण सियासी माहौल बेहद गर्म है। किसानों ने मंगलवार को भारत बंद का आह्वान किया है और इसे तमाम विपक्षी सियासी जमातों के साथ ही दिल्ली में हुक़ूमत चला रही आम आदमी पार्टी का भी समर्थन हासिल है। इसी बीच, आम आदमी पार्टी ने बेहद गंभीर आरोप लगाया है।

लेकिन दिल्ली पुलिस ने आप के आरोप से इनकार किया है। उत्तरी जिले के डीसीपी एंटो अल्फ़ांसो ने एएनआई से कहा कि आप का यह बयान पूरी तरह ग़लत है। केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री होने के नाते अपनी मर्जी से कहीं भी जा सकते हैं। पुलिस के ट्विटर हैंडल पर केजरीवाल के घर के बाहर की फ़ोटो भी ट्वीट की गई है।

आप की विधायक आतिशी मार्लेना ने पुलिस के बयान पर जवाब दिया है। आतिशी ने पूछा है कि अगर केजरीवाल नज़रबंद नहीं हैं तो आप उनके स्टाफ़ को उनके घर के अंदर जाने क्यों नहीं दे रहे हैं और आप उनके घर के बाहर लगे बैरिकेड्स क्यों नहीं हटाते।

आप विधायक और प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा है कि पार्टी के विधायकों को भी अरविंद केजरीवाल से नहीं मिलने दिया जा रहा है। उन्होंने कहा है कि वे लोग मुख्यमंत्री आवास की ओर मार्च करेंगे और उन्हें उनके घर से बाहर निकालेंगे ताकि वे किसानों के साथ खड़े हो सकें।

संजय सिंह का हमला 

आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि क्योंकि केजरीवाल ने दिल्ली के स्टेडियमों को जेल बनाने से इनकार कर दिया तो केंद्र सरकार ने केजरीवाल को उनके घर में ही गिरफ़्तार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि यह काम देश के गृह मंत्री अमित शाह के कहने पर हुआ है।

‘किसानों के साथ हैं’

सिंघु बॉर्डर पर केजरीवाल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि किसानों का संघर्ष पूरी तरह जायज हैं। उन्होंने कहा था कि उनकी सरकार और पार्टी किसानों के संघर्ष में शुरू से ही साथ रहे हैं। केजरीवाल ने कहा था, ‘जब किसान दिल्ली के बॉर्डर पर आए थे तो केंद्र सरकार और दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के 9 स्टेडियम जेल बनाने के लिए मांगे थे, हम पर दबाव बनाया गया लेकिन हमने इसकी अनुमति नहीं दी।’

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी पूरी सरकार, विधायक और तमाम कार्यकर्ता सेवादारों की तरह किसानों की सेवा में लगे हुए हैं और वह ख़ुद भी सेवादार के तौर पर आए हैं। उन्होंने कहा था कि आज किसान मुसीबत में हैं और ऐसे वक़्त में हर देशवासी का फर्ज है कि वह किसानों के साथ खड़ा रहे।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से हुई थी बहस

केजरीवाल की किसान आंदोलन को लेकर कुछ दिन पहले पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ जोरदार बहस हुई थी। दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच ये बहस तब शुरू हुई जब अमरिंदर ने केजरीवाल पर ये कहकर हमला बोला कि दिल्ली सरकार ने केंद्र के तीन कृषि क़ानूनों में से एक को नोटिफ़ाई कर दिया है। अमरिंदर ने कहा कि दिल्ली सरकार का इस मामले में दोहरा रवैया उजागर हुआ है।

केजरीवाल ने आक्रामक अंदाज में कैप्टन की बातों का जवाब दिया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से कहा था, ‘ये क़ानून केंद्र सरकार लाई है, कोई भी राज्य सरकार न तो इन क़ानूनों को रोक सकती है और न ही पास कर सकती है। जब कैप्टन साहब को ये बात पता है तो उन्होंने मुझ पर ऐसे आरोप क्यों लगाए।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here