प्रदर्शनकारी किसानों के चक्का जाम के आह्वान के मद्देनजर दिल्ली-NCR में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. कोई अव्यवस्था न फैले इसके लिए दिल्ली में कई स्थानों पर बैरिकेडिंग की गई है. दिल्ली के ITO पर कई लेयर में बैरिकेडिंग की गई है. दिल्ली मेट्रो के कई स्टेशनों पर एंट्री और एग्जिट को बंद कर दिया गया.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के अनुसार मंडी हाउस, ITO, दिल्ली गेट, लाल किला, जामा मस्जिद, जनपथ, केंद्रीय सचिवालय, खान मार्केट, नेहरू प्लेस और विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन के गेट बंद कर दिए गए हैं. इन मेट्रो स्टेशनों पर एंट्री और एग्जिट बंद कर दी गई है. हालांकि जिन स्टेशनों पर इंटरचेंज की सुवधा है, वो खुली रहेगी.

दिल्ली पुलिस ने सिंघु, गाजीपुर और टिकरी बॉर्डर पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए हैं. इन बॉर्डर से ट्रैफिक को बंद रखा गया है. इस तरफ जाने वाले रास्तों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है. गाजियाबाद में लोनी बॉर्डर पर ड्रोन से निगरानी की जा रही है ताकि ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित होती रहे.

सिंघु बॉर्डर के रास्ते में पड़ने वाले नरेला इलाके में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. ट्रैफिक सुगम तरीके से चले इसका दिल्ली पुलिस ख्याल रख रही है. दिल्ली पुलिस ने लाल किले में फ्रंट लेन सुरक्षा में सिविल यूनिफार्म में जवानों की तैनाती की है. इनकी वेशभूषा किसानों की तरह बनाई गई है. अगर किसान लालकिले की तरफ आना चाहें तो ये जवान उनके बीच में जाकर उन्हें नियंत्रित कर सकेंगे.

देशभर में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक जाम किया जाएगा लेकिन इस दौरान इमरजेंसी और आवश्यक सेवाओं जैसे एम्बुलेंस, स्कूल बस आदि को नहीं रोका जाएगा. चक्का जाम पूरी तरह से शांतिपूर्ण और अहिंसक रहेगा. प्रदर्शनकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे इस कार्यक्रम के दौरान किसी भी अधिकारी, कर्मचारी या आम नागरिक के साथ किसी भी तरह के टकराव में शामिल न हो. दिल्ली की सीमा के अंदर कोई चक्का जाम प्रोग्राम नहीं होगा क्योंकि सभी विरोध स्थल पहले से ही ‘चक्काजाम मोड‘ में हैं.दिल्ली में प्रवेश की सभी सड़कें खुली रहेंगी, सिवाय उनके, जहां पहले से ही किसानों के पक्के मोर्चे लगे हुए हैं. दोपहर 3 बजे एक मिनट तक हॉर्न बजाकर, किसानों की एकता का संकेत देते हुए चक्काजाम कार्यक्रम संपन्न होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here