एक तो ठंड, ऊपर से घना कोहरा… दिल्‍ली-एनसीआर वालों को आज-कल मौसम बड़ा सता रहा है। शनिवार सुबह इतना घना कोहरा छाया है कि आप कुछ मीटर दूर भी ठीक से देख नहीं पाएंगे। गाड़‍ियां रेंगते हुए आगे बढ़ रही हैं क्‍योंकि विजिबिलिटी बेहद कम है। आमतौर पर कोहरे के चलते ठंड थोड़ी कम रहती है मगर मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार से दिल्‍ली में शीतलहर का प्रकोप फिर बढ़ जाएगा। मौसम विभाग ‘बहुत घना कोहरा’ तब मानता है जब विजिबिलिटी 0 से 50 मीटर के बीच होती है। दिल्‍ली-एनसीआर में आज ऐसे ही हालात हैं।

आज से दिल्‍ली-एनसीआर में और बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग के अनुसार, दिल्‍ली के मौसम में अगले एक हफ्ते तक उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग की वेबसाइट के अनुसार, सफदरजंग स्‍टेशन पर 16 जनवरी को न्यूनतम पारा 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने 17 और 18 जनवरी को घना कोहरा होने का अनुमान लगाया है। इस दौरान पारा 4 डिग्री तक गिर जाएगा। एक जनवरी को, शहर में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो 15 वर्षों में इस महीने के लिए सबसे कम था।

IMD कैसे नापता है कितना कोहरा
बहुत घना कोहरा- विजिबिलिटी 0 से 50 मीटर
घना कोहरा- विजिबिलिटी 51 से 200 मीटर
मध्‍यम कोहरा- विजिबिलिटी 201 से 500 मीटर
हल्‍का कोहरा- विजिबिलिटी 501 से 1 किलोमीटर

कोहरे के साथ प्रदूषण की भी मार
दिल्ली में घने कोहरे के साथ प्रदूषण की भी मार पड़ रही है। एक तरफ घना कोहरा छाया हुआ है तो दूसरी हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में है। दिल्ली में आज सुबह AQI 492 मापा गया। तस्वीरें सराय काले खां और सिंघु बॉर्डर की हैं।

सोमवार को ठंड से मिल सकती है थोड़ी राहत
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के पालम में आज सुबह 5.30 बजे तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जिसके अगले 24 घंटे में 0.2 डिग्री और गिरने का अनुमान है। वहीं, सफजरजंग में तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जिसके अगले 24 घंटे में 1.2 डिग्री बढ़ने के अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार यानी 18 जनवरी की सुबह उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ने का अनुमान है।

वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस के चलते पड़ा मौसम पर असर
दिल्‍ली में पश्चिमी विक्षोभ के असर की वजह से बादल छाए रहे। सर्द उत्तर-पश्चिमी हवाओं के शुरू होने से तापमान गिरना शुरू हो गया। प्रदूषण का स्‍तर भी खराब होने लगा है। सरकारी एजेंसियों ने कहा कि प्रदूषक तत्त्वों के फैलाव के लिए बेहद प्रतिकूल मौसम होने के कारण वायु गुणवत्ता सूचकांक गुरुवार को “गंभीर” श्रेणी में चला गया। हवा की गति धीमी हो गई है और हवा में नमी ने प्रदूषकों को भारी बना दिया है। दिल्ली के लिए केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली ने कहा कि हवा की कम गति प्रदूषकों के फैलाव के लिए बेहद प्रतिकूल होती है। एजेंसी ने कहा कि वायु गुणवत्ता में और गिरावट होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here