लॉकडाउन के दौरान भी कंपनियों ने दिल्ली के शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों पर भरोसा जताते हुए उन्हें नौकरियों के ऑफर दिए हैं। इन छात्रों को 10 लाख से 85 लाख रुपये के वार्षिक पैकेज वाली नौकरियां मिली हैं।

लॉकडाउन के दौरान जिन संस्थानों पर कंपनियां मेहरबान रहीं, उनमें प्रमुख रूप से दिल्ली विश्वविद्यालय, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी दिल्ली, दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय शामिल हैं। इन संस्थानों के कई छात्रों को लाखों रुपये के पैकेज पर नौकरियों के ऑफर मिले हैं।

दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) में प्लेसमेंट सेल के प्रमुख प्रो. राजेश रोहिल्ला के अनुसार, लॉकडाउन में 15 कंपनियों ने 110 जॉब ऑफर किए। इनमें एक छात्र को सबसे अधिक 85 लाख का पैकेज मिला है। यह कंपनी अमेजन बर्लिन है। वहीं, 210 को इंटर्नशिप मिली हैं।

सत्र 19-20 में मिलीं कुल इतनी नौकरियां

डीटीयू 1420, आईआईआईटी दिल्ली 692, डीयू 138, मिरांडा हाउस 37, इग्नू 734, जामिया 257, आईजीडीटीयूडब्ल्यू 366

आईआईआईटी दिल्ली के नौ छात्रों को ऑफर

इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी दिल्ली के नौ छात्रों को चार कंपनियों ने 10 से 17 लाख का पैकेज ऑफर किया है।

संस्थानों ने तकनीक का भरपूर इस्तेमाल किया

लॉकडाउन के दौरान शैक्षणिक संस्थान न सिर्फ अपने छात्रों से जुड़े रहे बल्कि उनका मनोबल भी बनाए रखा। इस दौरान अपने छात्रों के लिए नौकरियों की व्यवस्था करने में भी प्रमुख भूमिका निभाई। शैक्षणिक संस्थानों ने कंपनियों और प्लेसमेंट एजेंसियों के साथ संपर्क बनाने में इस दौरान तकनीक का भरपूर इस्तेमाल किया। लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन वर्कशॉप आयोजित किए गए और इसके जरिए छात्रों को इंटरव्यू व अन्य तैयारियां कराई गईं।

जामिया के छात्र को 41 लाख रुपये का प्रस्ताव

लॉकडाउन के दौरान जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों को भी कंपनियों ने मौका दिया है। जामिया के बीटेक छात्र प्रथम बत्रा को 41 लाख रुपये की नौकरी माइक्रोसाफ्ट ने दी। यह जामिया के इंजीनियरिंग विभाग का अब तक का सबसे बड़ा पैकेज है। वहीं, बीटेक की ही छात्रा आभा अग्रवाल को 80 हज़ार रुपये प्रति महीने के स्टाइपेंड पर इंटर्नशिप का प्रस्ताव मिला।

डीयू में साढ़े चार हजार छात्रों को पेड इंटर्नशिप

डीयू में बैक बेंचर कंपनी ने 10 छात्रों का चयन किया। इसके अलावा साढ़े चार हजार छात्रों को कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम के तहत पेड इंर्टनशिप के ऑफर दिए हैं।

शुल्क नहीं लिया

छात्रों को रोजगार देने के लिए नेशनल स्किल डेवलेपमेंट कारपोरेशन के साथ अनुबंध किया गया। जिन छात्रों का चयन कंपनियों ने किया है, उनमें किसी छात्र से रजिस्ट्रेशन शुल्क नहीं लिया गया है। छात्रों को प्लेसमेंट सेल से जोड़ने के लिए वेबिनार भी कराया गया। हमारी कोशिश है कि बड़ी कंपनियां छात्रों का चयन अच्छे पैकेज पर करें। एयर इंडिया, विप्रो सहित कई कंपनियों ने डीयू में कैंपस प्लेसमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।” – डॉ. हेना सिंह, प्रमुख, सेंट्रल प्लेसमेंट, डीयू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here