देश की राजधानी समेत सभी महानगरों में तेल के भाव भी लॉक हो गए हैं. दिल्ली समेत सभी मगहानगरों में आज भी पेट्रोल-डीजल के रेट्स में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

लॉकडाउन 4 में भी पेट्रोल-डीजल की मांग में कुछ खास इजाफा नहीं हो रहा है. लंबे समय से देश की राजधानी समेत सभी महानगरों में तेल के भाव भी लॉक हो गए हैं. दिल्ली समेत सभी मगहानगरों में आज भी पेट्रोल-डीजल के रेट्स में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं चौथे लॉकडाउन में कच्चे तेल के भाव में उछाल आया है. आइए आपको बताते हैं कि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल-डीजल का क्या भाव है-

महानगरों में क्या है रेट्स 
IOCL की वेबसाइट के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव प्रति लीटर 71.26 रुपए और डीजल का भाव प्रति लीटर 69.39 रुपए है. दिल्ली में 5 मई के बाद पेट्रोल तथा डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसके अलावा देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल प्रति लीटर 76.31 रुपए तथा डीजल 66.21 रुपए बिक रहा है. कोलकाता में पेट्रोल का भाव प्रति लीटर 73.30 रुपये तथा डीजल का भाव प्रति लीटर 65.62 रुपए है। वहीं, चेन्नई में पेट्रोल प्रति लीटर 75.54 रुपए तथा डीजल प्रति लीटर 68.22 रुपए है.

इस नंबर पर करें मैसेज
पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily). इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here