कोविड-19 महामारी के चलते इस बार इंजीनियरिंग में दाखिला प्रवेश परीक्षा के बजाय 12वीं कक्षा की मेरिट के आधार पर मिलेगा। हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने फैसला लिया है कि स्नातक कोर्सों के लिए 12वीं कक्षा और स्नातकोतर डिग्री कोर्सिज के लिए स्नातक में मेरिट के आधार पर सीटों को भरा जाएगा।

इंजीनियरिंग, बीटेक, बी-फार्मेसी, एमबीए, एमसीए, एम-फार्मेसी, एमटेक की सीटें मेरिट आधार पर भरने का निर्णय विवि प्रशासन ने विद्यार्थियों के हित को देखते हुए लिया है। एक विकल्प यह भी रखा है कि अगर जेईई प्रवेश परीक्षा का जुलाई माह में सफल आयोजन होता है तो 50 फीसदी सीटें जेईई मेन से भी भरी जाएंगी।
उल्लेखनीय है कि विवि ने बैंक भर्ती की तरह ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा की योजना बनाई थी, लेकिन कंप्यूटर सेंटर में ऑनलाइन परीक्षा के दौरान शारीरिक दूरी की समस्या और प्रदेश भर से आए सुझावों के बाद इस निर्णय को पलटना पड़ा।

30 जून से पहले घोषित होगा आठवें सेमेस्टर का परिणाम
लॉकडाउन के कारण इस बार सामान्य प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। मेरिट आधार पर ही दाखिले होंगे। 8वें सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम जून 30 से पहले घोषित करने का लक्ष्य रखा गया है। लॉकडाउन खुलने के बाद कम से कम पंद्रह दिन प्रेक्टिकल और 20 दिन थ्योरी की कक्षाएं चलेंगी।

उसके बाद ही परीक्षाएं ली जाएंगी। अगर लॉकडाउन लंबा चला तो सभी विद्यार्थियों को प्रमोट किया जाएगा। लॉकडाउन खत्म होने के बाद परीक्षाएं ली जाएंगी, उसके बाद ही मार्क्स अवार्ड होंगे।- प्रो. एसपी बंसल, कुलपति, हिप्र तकनीकी विवि हमीरपुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here