सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की तबादले की तैयारी शुरू हो गई है। हर जिले में जोन के आधार पर शिक्षकों की सूची तैयार की गई है। जिन जिलों में अब तक शिक्षकों की लिस्ट तैयार नहीं हुई है, उन्हें 15 जून से पहले सूची तैयार करने का निर्देश दिया।

सूची में शिक्षकों के नाम, योगदान की तिथि, वर्तमान में किस स्कूल में हैं, इससे पहले कब-कब कहां थे, किस जोन में हैं इसकी जानकारी ली जा रही है। नई स्थानांतरण नियमावली आधार पर इस महीने के अंत से शिक्षकों का तबादला किया जाएगा।

प्राथमिक, मध्य और हाई स्कूलों के शिक्षकों का जिला स्तर पर तबादला होगा। इसमें जिन शिक्षकों ने अंतर जिला स्थानांतरण के लिए स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग में आवेदन किया है, उस पर भी विचार किया जा सकेगा। राज्य के शिक्षकों का अंतर जिला स्थानांतरण पिछले दो साल से लंबित है। अब जिला स्तर पर जोन के आधार पर शिक्षकों की लिस्ट फाइनल होने के बाद प्रधानाध्यापक और सहायक शिक्षकों का तबादला किया जा सकेगा।

5 जोन में होना है दबादला
जोन- 1 : जिला मुख्यालय, नगर निगम क्षेत्र के शहरी विद्यालय
जोन- 2 : जिला मुख्यालय, नगर निगम में 10 किलोमीटर के अंदर के विद्यालय
जोन- 3 : प्रखंड, नगर परिषद, नगर पंचायत के ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालय
जोन- 4 : प्रखंड मुख्यालय से 5 किलोमीटर के अंदर वाले सुदूरवर्ती विद्यालय
जोन- 5 : प्रखंड मुख्यालय से 5 से अधिक किलोमीटर वाले सुदूर व नक्सल प्रभावित क्षेत्र के विद्यालय

हर जोन में शिक्षकों को देनी होगी सेवा
सरकारी स्कूल के शिक्षकों का पांच जोन में तबादला किया जाना है। शिक्षकों को अपनी पूरी सेवा के दौरान सभी जोन में कार्य करना होगा। जो शिक्षक शहरी क्षेत्रों में ही योगदान किए हैं और पांच साल से अधिक समय से हैं उन्हें प्रखंड, पंचायत मुख्यालय सुदूर गांव और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में काम करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here