आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारियों के लिए मुंबई में उप-नगरीय ट्रेन सेवाएं सोमवार से रेलवे ने शुरू कर दी है। एक सीनियर अधिकारी ने कहा, राज्य सरकार की तरफ से परिभाषित आवश्यक कर्मचारियों के लिए मेन लाइन और हार्बल लाइन पर सेंट्रल रेलवे और वेस्टर्न रेलवे ने चयनित ‘उप-नगरीय सेवाएं’ शुरू करने का फैसला किया है।

अधिकारी ने बताया कि ऐसी पहली ट्रेन सुबह विरार से चर्चगेट के लिए चली। सेंट्रल रेलवे और वेस्टर्न रेलवे ने ट्वीट करते हुए कहा, “मेन लाइन और हार्बर लाइन पर 15 जून 2020 से तय प्रोटोकॉले और स्टैंडर्ड ऑफ प्रोटोकॉल के तहत उपनगरीय सेवाओं को शुरू करने का फैसला किया गया है।”

ट्वीट में आगे कहा गया, राज्य सरकार की तरफ से परिभाषित आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारी जो चयनित उप-नगरीय ट्रेन सेवाओं में यात्रा कर रहे हैं, उनसे अनुरोध है कि वे किसी भी असुविधा से बचने के लिए मान्य टिकट लेकर चलें।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में एक अन्य बड़ा कदम। मुंबई में आज से रेलवे ने चयनित ट्रेन सेवाएं आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों के लिए शुरू की।

1200 लोगों के बैठने की क्षमता वाली ट्रेन में सिर्फ 700 लोगों को प्रति ट्रेन यात्रा की इजाजत दी गई है। आंशिक तौर पर शुरू की गई ट्रेन सेवाओं से ऐसी उम्मीद है कि करीब 1.25 लाख आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारियों को इसका फायदा होगा।

अधिकारी ने बताया कि स्टेशनों पर कर्मचारियों को प्रवेश केवल आईकार्ड के जरिए ही दिया जाएगा। वेस्टर्न रेलवे की तरफ से विरार और दहानु रोड पर 8 जोड़ी ट्रेन समेत कुल 73 जोड़ी उपनगरीय ट्रेन सेवाओं शुरू की जा रही है। वेस्टर्ने और सेंट्रल रेलवे ने यह फैसला किया है कि सुबह साढ़े पांच बजे से लेकर रात साढ़े ग्यारह बजे तक हर 15 मिनट के अंतराल पर ट्रेनें चलाई जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here