69000 शिक्षक भर्ती में कुल 136621 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा 146060 अभ्यर्थियों ने पास की थी। 9439 ने शिक्षक भर्ती का फार्म नहीं भरा। दूसरी तरफ, जिलों में काउंसिलिंग की तैयारियां की जा रही हैं।  शिक्षक भर्ती की मेरिट 31 मई को जारी हो सकती है।

माना जा रहा है कि भर्ती छोड़ने वालों में वे अभ्यर्थी शामिल हैं जो 68500 शिक्षक भर्ती में नौकरी पा चुके थे लेकिन बेहतर जिला पाने की कोशिश में इसमें भी शामिल हुए थे।

68500 शिक्षक भर्ती 2018 में हुई थी और कई चक्रों में भर्ती और गड़बड़ियां होने के कारण मेरिट वाले अभ्यर्थी मनचाहे जिलों से वंचित रह गए और कम मेरिट वाले अभ्यर्थियों को मनचाहे जिले मिल गए। ऐसे अभ्यर्थियों ने इसकी परीक्षा भी दी थी लेकिन समकक्ष पद की एनओसी न मिलने के नियम के कारण इन्हें पीछे हटना पड़ा। वहीं इनमें बीएड या बीटीसी के वे छात्र भी शामिल हो सकते हैं जिनके बाद में आए।

इस प्रक्रिया में एनआईसी के सर्वर से ही ऑटोमेटिकली शैक्षिक गुणांक व वरीयता के मुताबिक जिला आवंटन होता है। अभ्यर्थियों को मेरिट जारी होने के बाद वेबसाइट के माध्यम से ही पता चलेगा कि उन्हें कौन-सा जिला आवंटित किया गया है या उनका चयन नहीं हुआ है।  पहले चरण में केवल 69 हजार अभ्यर्थियों को ही काउंसिलिंग में मौका दिया जाएगा। यदि इसके बाद भी पद खाली रह जाते हैं तो दूसरे चक्र में अभ्यर्थी बुलाए जा सकते हैं।

जिलों में 3 से 6 जून तक काउंसिलिंग होनी है। इसमें सोशल डिसटेंसिंग का भी ख्याल रखना है लिहाजा इस बार पहले की अपेक्षा ज्यादा टीमें बनाई जा रही हैं जो अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here