यूपी में आजकल गाइक चलाते समय हेलमेट नहीं लगाते, कार चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग ना करने और ट्रैफिक नियम तोड़ने पर ई-चालान काटे जा रहे हैं। इसमें घर गाड़ी की फोटो और चालान गाड़ी के रजिस्ट्रेशन के समय रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे जा रहे हैं। इस ई-चालान का एक फायदा यह भी है कि अगर गाड़ी चोरी हो गई हो और उसे कोई चला रहा है। नियम तोड़ने पर आपको पता चल जाएगा कि आपकी गाड़ी कहांचल रही है। ऐसे ही एक खुलासा लखनऊ में हुआ।

चार साल पहले चोरी हुई बाइक चला रहा था दूधिया : 
लखनऊ के हसनगंज के मदेयगंज निवासी सद्दाम हुसैन के मुताबिक 11 मार्च 2016 को वह मेडिकल कॉलेज के गांधी वार्ड में भर्ती रिश्तेदार को देखने गए थे। उन्होंने बाइक बाहर खड़ी कर दी थी। कुछ देर बाद लौटे तो बाइक वहां से गायब थी। उन्होंने इसकी सूचना चौक कोतवाली में दी। पुलिस ने दूसरे दिन रिपोर्ट दर्ज कर ली। कई बार चक्कर लगाने पर पुलिस ने उन्हें जल्द ही वाहन चोर को पकड़ कर बाइक बरामद करने का दिलासा दिया। इसके बाद से पुलिस की तरफ से उन्हें कोई सूचना नहीं दी गई। इस बीच सद्दाम भी अपनी बाइक को भूल गए।

ई-चालान पहुंचने से खुला राज 
सद्दाम ने बताया कि मई में उनके पास बिना हेल्मेट बाइक चलाने का एक ई- चालान डाक से उनके घर पहुंचा। चालान में चोरी हुई उनकी बाइक की फोटो थी। बाइक पर दूध के कई केन लदे हुए थे। इसे देखकर साफ हो गया कि केजीएमयू के बाहर से चोरी हुई उनकी बाइक मौजूदा समय में किसी दूध विक्रेता के पास है। वह इस बाइक से दूध बेचने का काम कर रहा है।

दोबारा होगी जांच 
सद्दाम हुसैन का कहना है कि उन्होंने चौक पुलिस से सम्पर्क किया और पूरी बात बताई। इस पर इंस्पेक्टर विश्वजीत सिंह ने हेड मोहर्रिर को पुराना रिकॉर्ड खंगालने के आदेश दिए। रिकॉर्ड देखने पर पता चला कि उनकी बाइक चोरी के मुकदमे में फाइनल रिपोर्ट लगाई जा चुकी है। अब ई-चालान से चोरी हुई बाइक का सुराग मिलने पर अधिकारी जांच की बात कह रहे हैं। दुर्गा प्रसाद तिवारी, एसीपी चौक बताते हैं कि मामला संज्ञान में आया है। सम्भवत: ग्रामीण इलाके में चोरी की बाइक चलाई जा रही है। बाइक इस्तेमाल कर रहे दूध विक्रेता को जल्द ही पकड़ कर पूछताछ की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here