प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद वह अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के भूमि-पूजन में शामिल होंगे। माना जा रहा कि हनुमानगढ़ी मंदिर में वे सात मिनट के लिए रुकेंगे। जिसमें से तीन मिनट पुजारियों द्वारा उनके अच्छे स्वास्थ्य और देशभर में जारी कोरोना महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए मंत्रोच्चार किए जाएंगे।

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए हनुमानगढ़ी के मुख्य पुजारी महंत राजू दास ने कहा कि उन्हें मंदिर में प्रधानमंत्री के लिए प्रार्थना करने को केवल सात मिनट आवंटित किए गए हैं। दास ने कहा, ‘हमें उनके दौरे के लिए केवल सात मिनट आवंटित किए गए हैं जिसमें से तीन मिनट में प्रार्थना की जाएगी। आज इस बात का फैसला होगा कि प्रधानमंत्री किस रास्ते ले आएंगे। सामने 85 जबकि पीछे 36 सीढ़ियां हैं।’
प्रधानमंत्री की मौजूदगी में विशेष प्रार्थना की जाएगी। दास ने कहा, ‘प्रधानमंत्री के आगमन के बाद विशेष मंत्रों का पाठ किया जाएगा’ उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए केवल चार पुजारियों द्वारा प्रार्थना की जाएगी। मुख्य पुजारी ने कहा, ‘हमें सामाजिक दूरी का पालन करना होगा, ये प्रधानमंत्री कार्यालय से हमें मिले आदेश हैं। इन नियमों का पालन करते हुए कोई भी प्रधानमंत्री को नहीं छुएगा और न ही उन्हें प्रसाद दिया जाएगा।’

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री योगी आज करेंगे अयोध्या का दौरा, भूमि पूजन की तैयारियों का लेंगे जायजा

वैदिक पुजारी मंत्रों का पाठ करते हुए प्रधानमंत्री को मंदिर तक ले जाएंगे जहां उनके अच्छे स्वास्थ्य और कोरोना वायरस के प्रसार को कम करने के लिए विशेष प्रार्थना की जाएगी। पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की शुरुआत के लिए आधारशिला रखेंगे। इससे पहले वे हनुमानगढ़ी के मंदिर जाकर प्रार्थना करेंगे।

अयोध्या को सील करने की तैयारी
अयोध्या में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रह हैं। पांच अगस्त के कार्यक्रम को देखते हुए अयोध्या को चारों तरफ से सील करने की तैयारी है। अयोध्या सहित फैजाबाद शहर में प्रवेश के सभी रास्तों पर पूर्व में किए इंतजामों की निगरानी हो रही है। भूमिपूजन के मुख्य कार्यक्रम की पूर्व संध्या से पहले किसी को अयोध्या में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही शहर में एक साथ पांच लोगों के जुटने पर रोक रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here