यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने हर जिले में कोरोना वायरस की जांच के लिए टेस्टिंग लैब बनाने के निर्देश दिए हैं। इसी के  कोरोना वायरस की जांच के लिए सात जिलों के अस्पतालों में लैब बनाई जाएगी। यहां कोरोना की रियल टाइम पेरीमिरेज चेन रिएक्शन (आरटी-पीसीआर) जांच होगी। यह लैब बायो सेफ्टी लेवल (बीएसएल) टू की होगी। यानी यहां सुरक्षित ढंग से नमूनों की सटीक जांच हो सकेगी।

राज्य सरकार इन सात लैब को बनाने के लिए 70.58 लाख रुपये खर्च करेगी। उसने 35.29 लाख की पहली किस्त भी जारी कर दी है, ताकि जिलों में तत्काल कोरोना जांच के लिए लैब बनाने का काम शुरू हो जाए। कोविड-19 की जांच के लिए लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल में लैब बनेगी। लैब बनाने के लिए पहली किस्त के तौर पर 11.50 लाख रुपए दिए गए हैं। जिला चिकित्सालय गोंडा  को प्रयोगशाला के लिए 3.60 लाख, मंडलीय जिला चिकित्सालय मिर्जापुर को 5.77 लाख, पंडित दीन दयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय अलीगढ़ को 4.91 लाख रुपए, जिला चिकित्सालय मुरादाबाद को 2.52 लाख रुपए, महाराणा प्रताप जिला चिकित्सालय बरेली को 3.91 लाख रुपए और एसएसपीजी मंडलीय चिकित्सालय वाराणसी को लैब बनाने के लिए 3.08 लाख रुपये दिए गए हैं। फिलहाल अभी प्रदेश में 22 सरकारी लैब हैं और आठ प्राइवेट लैब कोरोना की जांच कर रही हैं। अब सात नई लैब के बनने के बाद कुल लैब की संख्या 37 हो जाएंगी।

12 आटोमेटेड न्यूक्लिक एसिड एक्सेट्रेशन सिस्टम की मशीनें

प्रदेश में इस समय तक 12 आटोमेटेड न्यूक्लिक एसिड एक्सेट्रेशन सिस्टम की मशीनें आ गई हैं। इससे टेस्टिंग में काफी तेजी आएगी। इन्हें विभिन्न प्रयोगशालाओं में भेजा जा रहा है। इससे मुख्यमंत्री के 10 हजार प्रतिदिन  टेस्टिंग के निर्धारित लक्ष्य को जल्द हासिल किया जा सकेगा।  मुख्यमंत्री के निर्देश पर ही ट्रूनट मशीनों को  हर जिले में भेजा जा रहा है। अभी 20 जिलों में ये मशीनें भेजी गई है। बाकी 55 जिलों में भी ये मशीनें अगले चार-पांच दिनों में चली जाएंगी। ये मशीनें एक बार में दो जांचे कर सकती हैं। इससे जिलों में भी टेस्टिंग की सुविधा हो जाएगी। शनिवार  कोरोना वायरस से संक्रमित 282 मरीज मिले हैं। इस तरह 7566 मामले कोरोना पॉजिटिव के हो चुके हैं। कुल एक्टिव केस 2900 हैं। यह जानकारी चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने  अपर मुख्य सचिव गृह व सूचना अवनीश अवस्थी के साथ एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here