झांसी। Railway Board जल्द ही ट्रेनों में General Ticket जारी करने पर विचार कर रहा है। उम्मीद है कि जनवरी में इसकी शुरूआत हो जाएगी। वहीं, इस उम्मीद को देख झांसी रेल मंडल के सभी छोटे- बड़े स्टेशनों पर लगे यूटीएस सिस्टम को अपडेट करना शुरू कर दिया गया है।

कोरोना महामारी के चलते रेलवे ने 23 मार्च से ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया। वर्तमान में संचालित स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों को सिर्फ आरक्षित टिकट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जो इक्का दुक्का Passenger Train चलाईं जा रहीं हैं। उनमें भी आरक्षण देकर सीट उपलब्ध कराई जा रही है। चूंकि, ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों में जनरल टिकट वालों की संख्या तीन चौथाई से अधिक रहती है। Railway Board यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखकर जल्द ही जनरल टिकटों की बिक्री शुरू करने जा रहा है। टिकटों की बिक्री के लिए आबादी वाले इलाकों में खुले अनारक्षित टिकट प्रणाली केंद्रों व स्टेशन पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन का संचालन शुरू किया जाएगा। रेलवे बोर्ड जनरल टिकट चालू करने की तिथि की घोषणा करे, इसके पहले ही मंडल प्रशासन ने छोटे- बड़े स्टेशनों पर बंद पड़े कंप्यूटर सिस्टम को अपडेट करना शुरू कर दिया है। मंडल में छोटे- बड़े 158 स्टेशन हैं।

इस संबंध में जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि UTS System को समय- समय पर अपडेट करना पड़ता है। रेलवे बोर्ड की गाइडलाइन के हिसाब से ही जनरल टिकटों का वितरण शुरू होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here