पीआरवी 112 ने 45 हजार व्यक्तियों तक पहुंचाई दवाइयां : अवस्थी
लगभग 26 हजार व्यक्तियों को उनके गंतव्य तक पहुंचानें में की गयी मदद

लखनऊ। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों एवं सत्त निगरानी के फलस्वरूप यूपी 112 द्वारा जहां एक ओर लॉक डाउन के दौरान नियमों के अनुपालन की दिशा में सराहनीय प्रयास किये गये वहीं प्रदेश पुलिस का मानवीय चेहरा भी उभर कर सामने आया है।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीष कुमार अवस्थी ने डायल 112 के माध्यम से लॉक डाउन के दौरान विगत 24 मार्च, 2020 से 31 मई 2020 तक की अवधि में की गई कार्यवाही की विस्तृत जानकारी देते हुये बताया कि लॉकडाउन के दौरान यूपी 112 पर तैनात पुलिस कर्मियों द्वारा प्रदेश के 2 लाख 80 हजार से अधिक जरूरतमंदों को मदद पहुंचायी गई। जिसमें 2 लाख से अधिक जरूरतमंद व्यक्तियों तक खाद्य सामग्री पहुचाई गई।

उक्त अवधि में यू0पी0 112 द्वारा बीमार, बुजुर्ग व जरूरतमंद 45 हजार व्यक्तियों तक जीवन रक्षक दवाईयां पहुंचाने व लगभग 26 हजार व्यक्तियों को उनके गंतव्य तक पहुंचानें में सहायता की गई जिनमें गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग, कैंसर के मरीज आदि शामिल है। साथ ही पीआरवी के माध्यम से 8 हजार से अधिक व्यक्तियों तक जरूरी वस्तुएं जैसे घरेलू गैस सिलेण्डर, दूध, पेट्रोल-डीजल आदि पहुंचाने में भी मदद की गई है। श्री अवस्थी ने बताया कि प्रदेष पुलिस ने कोरोना वॉरीयर्स के साथ कंधे से कंधा मिलाकर और अधिक बेहतर कार्य करते हुये मानवीय संवेदना का एक अद्वितीय उदाहरण पेष किया है। उन्होंने बताया कि प्रदेष के लोगों को किसी भी प्रकार की परेषानी का सामना न करना पड़े इसके लिये प्रदेष पुलिस द्वारा अत्यंत सजगता एवं संवेदनषीलता के साथ कार्य किया गया है।

ट्वीट पर मिली सूचना पाकर तत्काल बेबी फीड पहुंचाया : असीम अरूण

अपर पुलिस महानिदेशक, डायल 112 असीम अरूण द्वारा इस संबंध में जानकारी देते हुये बताया गया है कि लॉक डाउन के दौरान पीआरवी 112 के माध्यम से वहां की मीडिया डेस्क पर बिहार प्रान्त से आदर्श कुमार सिंह से ट्वीट मिला कि उनकी पत्नी नवजात बच्ची के साथ लखनऊ में रहती है। बच्ची का मिल्क (बेबी फीड) खत्म हो गया है, बच्ची भूख से बिलख रही है, सूचना मिलते ही पीआरवी 112 ने आदर्श से संपर्क कर तत्काल बेबी फीड उनके लखनऊ स्थित आवास पर पहुॅचाया।

पीआरवी 112 की मदद से बुजुर्ग को मिली दवाई

बहराइच जिले के मतेहीकला गॉव में रहने वाले एक बुजुर्ग के हृदय रोग का इलाज दिल्ली से चल रहा है, जिनके पोते द्वारा मदद हेतु ट्वीट किया गया। सूचना को गंभीरता से लेते हुए पीआरवी 112 ने डीसीपी साऊथ दिल्ली परविंदर सिंह से संपर्क किया जिनके द्वारा दवाई को गौतमबुद्धनगर पुलिस को दिया गया। गौतमबुद्धनगर पुलिस द्वारा लखनऊ आ रही एक एंबुलेंस की मदद से बुजुर्ग की दवाई को लखनऊ तक पहुॅचाया गया तथा लखनऊ से बहराइच जा रहे एक इंजीनियर से निवेदन कर बुजुर्ग की दवाई बहराइच तक पहॅुचाने में सफलता प्राप्त की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here