उत्तर प्रदेश में रेप और छेड़छाड़ की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। अभी बुलंदशहर का मामला सुलझ भी नहीं पाया था कि संभल जिले में रेप की कोशिश में नाकाम छात्रा की हत्या कर दी गई।
कोतवाली चन्दौसी क्षेत्र के गुमथल रोड पर स्थित आनंद विहार कालोनी में पड़ोसी युवक ने घर में टीवी देखने आई पांचवीं की छात्रा से रेप में नाकाम होने पर गला दबा कर हत्या कर दी गई। छात्रा शाम को खेलते समय गायब हो गई थी। इससे इलाके में सनसनी फैल गई। छात्रा के पिता ने भोर में पड़ोसी युवक को बच्ची का शव बोरे में बंद कर ले जाते हुए पकड़ लिया और पुलिस के सुपुर्द कर दिया। हालांकि परिजनों ने छात्रा से रेप की आशंका जाहिर की है। पीड़िता पिता की तहरीर पर आरोपी युवक के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है। केस में रेप की धाराएं न जोड़ने की जानकारी पर लोग भड़क गए और पोस्टमार्टम के बाद शव रख कर जाम लगाने की तैयारी करने लगे। इसकी जानकारी होने पर पुलिस ने जांच के बाद रेप की धाराएं जोड़ने का आश्वासन देकर लोगों को शांत कराया।

गुमथल रोड स्थित नवविकसित आनंद विहार कालोनी निवासी कक्षा पांच की छात्रा (9 वर्ष) सुमन पुत्री सत्यपाल थी। छात्रा गुरुवार की शाम करीब छह बजे घर से बाहर खेलने के लिए गई थी। छात्रा के रात नौ बजे तक वापस नहीं लौटने पर परिजनों ने तलाश शुरू की। छात्रा के मां-पिता ने बेटी की तलाश में कालोनी का हर दरवाजा खटखटाया, लेकिन उसका सुराग नहीं लग सका। छात्रा का पिता शुक्रवार को तड़के करीब साढ़े तीन बजे घर के निकट ही खाली प्लाटों में जमी घास में बेटी को तलाश कर रहा था। उसी समय पड़ोस का युवक दयाराम सैनी घास में छिप कर बोरे को ले जा रहा था। युवक के शरीर पर सिर्फ नेकर था। अंधेरे में शक होने पर छात्रा के पिता ने उसे पकड़ लिया।

युवक के पास मौजूद बोरे को खोलकर देखा तो उसमें छात्रा का शव था। छात्रा के हाथ-पैर रस्सी से बंधे थे। शोर मच गया। कालोनी के लोग घरों से निकल आए और युवक की धुनाई लगा दी। सूचना पाकर प्रभारी निरीक्षक धर्मपाल सिंह मौके पर पहुंच गए और शव कब्जे में कर पोस्टमार्टम को भेज दिया। पुलिस ने मौके से बोरा और रस्सी का टुकड़ा बरामद किया है। परिजनों ने दुष्कर्म की आशंका जाहिर की। हालांकि पुलिस का दावा है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में दुष्कर्म की पुष्टि नहीं हो सकी है। पुलिस ने स्लाइड बनवा कर परीक्षण के लिए प्रयोगशाला भेज दी है।
पुलिस ने छात्रा के पिता की तहरीर पर कालोनी के ही दयाराम सैनी पुत्र हीरालाल सैनी के खिलाफ हत्या के आरोप में मुकदमा दर्ज कर लिया है। इंस्पेक्टर चन्दौसी ने बताया कि पूछताछ में आरोपी ने स्वीकार किया है कि छात्रा से रेप की कोशिश करने पर वह घर जाकर पिता को बताने की बात कहने लगी। इस पर उसने छात्रा को गला घोटकर मार डाला।

छात्रा की हत्या के मामले में पिता की ओर से आरोपी के खिलाफ हत्या के आरोप में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर विधिक कार्रवाई की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here