झांसी। शुक्रवार को महानगर के लोगों ने पूरे जोश और उत्साह के साथ नए साल 2021 का इस्तकबाल किया। साल का पहला दिन लोगों ने मौज-मस्ती में गुजारा। इस दरम्यान जमकर सैर सपाटा हुआ। महानगर के सभी पार्क दिन भर लोगों की भीड़ से गुलजार रहे। किले में प्रवेश के लिए लंबी-लंबी कतारें लगी रहीं। नई साल के पहले दिन लोग मंदिरों में भी खूब पहुंचे। देवालयों में देर शाम तक श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। इसके अलावा लोगों ने परिवार और दोस्तों के साथ दतिया, ओरछा आदि स्थानों की ओर भी रुख किया।

पिछले दस माह से कोरोना वायरस के संक्रमण की त्रासदियों से जूझ रहे लोगों ने साल 2021 के स्वागत में कोई कसर नहीं छोड़ी। सभी ने दिन की शुरुआत नई ऊर्जा के साथ की। साल अच्छा गुजरे, इस कामना के साथ लोगों का सुबह से ही मंदिरों में पहुंचना शुरू हो गया था। देव दर्शन कर लोगों ने दिन और नई साल की शुरुआत की। मंदिरों में भजन – कीर्तन व अन्य धार्मिक आयोजनों का सिलसिला दिन भर चलता रहा। उधर, महानगर के रानी लक्ष्मीबाई पार्क, मैथिलीशरण गुप्त पार्क, डॉ. वृंदावन लाल वर्मा पार्क, पंचतंत्र पार्क, नारायण बाग के साथ-साथ किले में भी खूब भीड़ उमड़ी।

किले में टिकट के लिए लंबी-लंबी कतारें लगी रहीं। पिछले साल एक जनवरी को किले में 3870 लोग पहुंचे थे, वहीं इस बार 5,034 लोगों ने आमद दर्ज कराई। भीड़ को देखते हुए यहां ऑनलाइन के साथ-साथ मैनुअल टिकट वितरण की व्यवस्था भी की गई थी। लोगों ने साल का पहला दिन सैरसपाटे में गुजारा। उधर, भारी संख्या में लोग ओरछा पहुंचे। इससे वहां सड़क पर जाम की स्थिति बनी रही। इसके अलावा लोगों ने परिवार और दोस्तों के साथ गढ़मऊ झील, माताटीला बांध, पारीछा बांध आदि स्थानों पर पहुंचकर पिकनिक मनाई।
खुशहाली की मांगी गईं दुआएं

झांसी। मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे और चर्चों में विशेष प्रार्थना सभाएं आयोजित की गईं। सभी जगह देश और दुनिया की खुशहाली की दुआएं मांगी गईं। सीपरी बाजार स्थित बड़ी मस्जिद में हाफिज आफताब ने नमाज अदा कराई। इस दौरान अमन-चैन और साल 2021 में कोरोना के खात्मे की दुआएं मांगी गईं। सिटी चर्च में भी सुबह प्रार्थना सभा हुई। वहीं, गुरुद्वारा झोकनबाग में लोगों ने मत्था टेककर सभी की सलामती की दुआ मांगी।
जुबां पर रहा ‘हैप्पी न्यू ईयर

झांसी। नए साल के पहले दिन सभी खुश नजर आए। सभी की जुबां पर हैप्पी न्यू ईयर रहा। सरकारी दफ्तर हों या बाजार, सभी जगह लोग एकदूसरे को नए साल की मुबारकबाद देते नजर आए। सोशल मीडिया पर भी बीती रात बारह बजे से शुरू हुआ बधाई देने का सिलसिला शाम तक बदस्तूर जारी रहा। सबसे ज्यादा युवा उत्साहित नजर आए।
बार-बार बाधित हुआ यातायात

झांसी। शुक्रवार को महानगर की सड़कों पर भी गाड़ियों का भारी दबाव रहा, जिससे जगह-जगह जाम की स्थिति बनी रही। जीवनशाह से पार्क और किले की ओर जाने वाली गाड़ियों की वजह से यहां के यातायात को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। ओरछा रोड पर भी जाम की स्थिति रही। सड़क पर गाड़ियां रेंगती नजर आईं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here