कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन में रेलवे ने भी ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था। प्रवासी मजदूरों को घर छोड़ने के रेलवे ने ट्रेनों का संचालन शुरू किया। इसके बाद कुछ और ट्रेनें चलने लगी। अब रेलवे अपने तीसरे चरण में इंटरसिटी ट्रेनें भी चलाने की तैयारी पूरी कर ली है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक इंटरसिटी में अब जनरल टिकट पर यात्रा नहीं कर सकेंगे। इन ट्रेनों में रिजर्वेशन जरूरी होगा।

जानकारी के मुताबिक रेलवे ने कानपुर शताब्दी सहित कई और ट्रेनें 20 जून से चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। तीसरे चरण में चलने वाली ट्रेनों में से 32 कानपुर सेंट्रल होकर गुजरेंगी या यहीं से चलेंगी। रेलवे अफसरों ने बताया कि कानपुर से चलने वाली प्रमुख ट्रेनों में कानपुर-बलसाड़, प्रतापगढ़ इंटरसिटी, झांसी इंटरसिटी, चित्रकूट इंटरसिटी, स्वर्ण शताब्दी, कानपुर शताब्दी प्रमुख हैं। अधिकारियों के मुताबिक सभी इंटरसिटी में भी रिजर्वेशन कराना होगा। जनरल टिकट पर यात्रा नहीं कर सकेंगे। इन सभी ट्रेनों के कोचों को इंजीनियरिंग अमले ने सेनेटाइज करने के साथ ही फिट कर लिया है। रेलवे बोर्ड से निर्देश आते ही इन ट्रेनों को 24 घंटे के भीतर कभी भी संचालित किया जा सकता है।

सुबह-शाम मेमू चलाने की डिमांड : 
एमएसटीधारियों ने लखनऊ और प्रयागराज मंडल के रेल प्रबंधक को पत्र लिखकर मांग की है कि नौकरीपेशा और दैनिक कर्मचारियों की दिक्कतों को देखते हुए कानपुर से लखनऊ, इटावा, फर्रुखाबाद और फतेहपुर को मेमू या फिर पैसेंजर ट्रेन चलाई जाए। ट्रेन सुबह कानपुर से जाए और शाम को वापस हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here