कोरोना महामारी (Coronavirus in Haryana)के बीच हरियाणा सरकार ने राज्य में शुक्रवार से प्रयोग के आधार पर बसों को चलाने का ऐलान किया है। बसों में सवार होने के लिए ऑनलाइन बुकिंग और मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

हाइलाइट्स

  • 25 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा के बाद से हरियाणा में बंद हैं सार्वजनिक परिवहन सेवा
  • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहन लाल खट्टर ने किया ऐलान, शुक्रवार से प्रयोग के आधार पर शुरू की जाएगी परिवहन सेवा या
  • यात्रियों की होगी थर्मल स्क्रीनिंग, बिना ऑनलाइन बुकिंग के किसी भी यात्री को बस में चढ़ने की अनुमति नहीं

चंडीगढ़
कोरोना महामारी के बीच घोषित लॉकडाउन में हरियाणा सरकार ने राज्य में शुक्रवार से प्रयोग के आधार पर बसों को चलाने का ऐलान किया है। हरियाणा रोडवेज की बसों में सवार होने के लिए यात्रियों को पहले ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी, साथ ही मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इस दौरान यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी। यात्रा के दौरान बिना ऑनलाइन बुकिंग के किसी भी यात्री को बस में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बता दें कि हरियाणा में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 13 नए मरीज सामने आने के बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 793 हो गई है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहन लाल खट्टर ने बुधवार को घोषणा की कि राज्य में ‘प्रयोग के आधार पर’ सार्वजनिक परिवहन बहाल किया जाएगा और शुक्रवार से चुनिंदा मार्गों पर सीमित संख्या में बसें चलेंगी। आर्थिक और अन्य गतिविधियों को बढ़ाने के लिए कोरोना वायरस लॉकडाउन पाबंदियों में ढील देने पर राज्य सरकार द्वारा विचार किये जाने के बीच खट्टर ने स्पष्ट किया कि राज्य अपनी तैयारी में कमी नहीं लाएगा और चीजें यदि योजना के अनुसार आगे नहीं बढीं तो वह और कड़े प्रतिबंध लगाने से गुरेज नहीं करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र ने रेड, ओरेंज और ग्रीन जोन से संबंधित दिशानिर्देश अब संशोधित किये हैं, ऐसे में राज्य सरकार आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए जिलावार नीति तैयार करेगी।

शुक्रवार से स्थानीय राज्य परिवहन शुरू
25 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा के बाद बंद सार्वजनिक परिवहन सेवा बहाल करने के संबंध में खट्टर ने कहा कि प्रयोग के आधार पर हम शुक्रवार से स्थानीय राज्य परिवहन शुरू कर रहे हैं। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जैसे हम पंचकूला, अंबाला, सिरसा, महेंद्रगढ़ और नारनौल मार्गों पर कुछ बसें चलाएगे। हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि हरियाणा के रोडवेज बसों में सवार होने वाले यात्रियों के लिए ऑनलाइन बुकिंग और मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इस दौरान ऑनलाइन बुकिंग नहीं होने पर किसी भी यात्री को बस में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। चुनिंदा मार्गों पर बस सेवाएं प्वाइंट टू प्वाइंट होंगी और मास्क पहनना अनिवार्य है। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी।

हरियाणा में कोरोना के 13 नए केस मिले, कुल 793 संक्रमित
हरियाणा में कोरोना वायरस से संक्रमण के 13 नए मामले सामने आने के बाद मामलों की संख्या बढ़कर अब 793 हो गई है। राज्य में सामने आए 13 मामलों में से संक्रमण के पांच नएमामले गुड़गांव, फरीदाबाद, सोनीपत और रोहतक में दो-दो, रेवाड़ी और झज्जर में एक-एक मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या अब बढ़कर 793 हो गई है। इस वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्य के जिले राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में हैं जहां कुल 793 मामलों में से 489 मामले पाए गए हैं। राज्य में अभी 364 मरीजों का इलाज चल रहा है और अब तक 418 लोग स्वस्थ हुए हैं, जिन्हें अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। राज्य में अब तक कोविड-19 से 11 लोगों की मौत हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here