बीएचयू के ट्रॉमा सेंटर से सनसनीखेज तरीके से वेंटिलेटर चोरी हो गया है। पांच दिन पहले हुई घटना का मामला शुक्रवार (12 जून) की रात थाने पहुंचा। शनिवार (13 जून) को पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। सीसीटीवी में एक मास्क लगाए युवक वेंटिलेटर लेकर जाता दिखाई दे रहा है। जब पूरी दुनिया में कोरोना जैसी महामारी फैली है, बड़े शहरों में सबसे ज्यादा वेटिंलेटर को लेकर मारामारी मची हुई है, ऐसे में इस चोरी ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। माना जा रहा है कि ट्रॉमा सेंटर के ही किसी कर्मचारी का हाथ हो सकता है। पुलिस के साथ ही विश्वविद्यालय प्रशासन भी मामले की पड़ताल में जुट गया है।

बीएचयू के ट्रॉमा सेंटर में आईसीयू व अन्य क्षेत्रों को मिलाकर लगभग 20 वेंटिलेटर है। यहां की इमरजेंसी में रेड, यलो और ग्रीन जोन बनाए गए हैं। रेड जोन में सबसे गंभीर मरीजों को रखा जाता है। इसी रेड जोन से वेंटिलेटर चोरी हो गया। आठ जून को घटना होते ही इसकी जानकारी सिस्टर इंचार्ज ने ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज संजीव गुप्ता को दी।

कर्मचारियों ने पहले हॉस्पिटल में इसकी तलाश शुरू की। सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए। एक युवक मुंह पर मास्क लगाए वेंटिलेटर को लेकर जाता दिखाई दिया। बीएचयू ने पहले खुद उस व्यक्ति की पहचान करने की कोशिश की। जब कोई सुराग नहीं लगा तो मामले की जानकारी लंका थाने को दी गई।

बताया जाता है कि चोरी करने वाले युवक को वेंटिलेटर खोलते समय इमरजेंसी में तैनात कर्मचारी ने टोका भी था। तब चोरी करने वाले ने खुद को सर्विस इंजीनियर बताया था। बीएचयू के चीफ प्रॉक्टर प्रोफेसर ओपी राय के अनुसार चोरी की पड़ताल की जा रही है। सीसीटीवी फुटेज से मिले सुराग के अनुसार वेंटिलेटर चुराने वाले की पहचान की कोशिश रही है। सहायक कुल सचिव सुधीर कुमार जयसवाल की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पुलिस भी जांच में जुटी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here