पूरे विश्व की निगाहें इन दिनों कल पांच अगस्त को अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन पर लगी हुईं हैं। अयोध्या में श्रीराम मंदिर के शिलान्यास की तैयारियां चल रहीं हैं। वहीं, औद्योगिक नगरी गजरौला में भी श्रीराम का भव्य मंदिर है।

खास बात यह है कि 31 वर्ष पूर्व निर्मित इस मंदिर और अयोध्या में बन रहे भव्य श्रीराम के मंदिर को मशहूर आर्किटेक्ट चंद्रकांत भाई सोमपुरा ने ही डिजाइन किया था। इसके लिए वह कई दिन यहां रहे और मंदिर का निर्माण कराने वाले श्यामसुंदर भरतिया ने राजस्थान से विशेष तौर पर लाल पत्थर भी मंगवाए थे। यही पत्थर अयोध्या में बन रहे श्री राम मंदिर में भी प्रयुक्त हो रहे हैं।
सोमवार को यहां हाईवे पर जुबिलेंट फैक्टरी के सामने स्थित भव्य श्रीराम मंदिर में तीन दिवसीय अभिषेक आरंभ हो गया। मंदिर की देखरेख करने वाले अशोक राय ने बताया कि वर्ष 1989 में श्यामसुंदर भरतिया ने इस मंदिर का निर्माण कराया था। इसके लिए मशहूर आर्किटेक्ट चंद्रकांत भाई सोमपुरा यहां आए थे। उन्होंने ही अयोध्या में बनने वाले श्रीराम मंदिर को डिजाइन किया है।
मंदिर के पुजारी मोहन मिश्रा ने बताया कि मंदिर के गर्भगृह में श्रीराम दरबार भी स्थापित है। यहां भी अयोध्या में स्थित श्री रामलला की तर्ज पर ही सुबह-शाम पूजा अर्चना की जाती है। अशोक राय ने बताया कि पांच अगस्त को यहां भी विशेष पूजा अर्चना की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here