मेरठ। प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने आज लाला लाजपत राॅय मेडिकल कालिज का निरीक्षण कर वहां दी जा रही व्यवस्थाओं को जाना तथा डाक्टर व स्टाॅफ को मरीज के साथ सहानुभूतिपूर्वक व आत्मीयता से व्यवहार करने के लिए कहा। चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि मेडिकल काॅलेज की इमरजेंसी सेवायें चालू है, यह संदेश आमजन तक पहुंचना चाहिए। उन्होने ओपीडी में टेलिमेडिसिन के माध्यम से सामान्य बीमारियों का ईलाज कराने के लिए कहा तथा मजिस्ट्रेट के माध्यम से भी इसका फीडबैक लेने के लिए कहा। चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने हर 15 दिनों में मेडिकल कालिज के डाक्टरों व स्टाफ के लिए ऐथिक्स (नैतिकता) पर 90 मिनट की कक्षाएं (कार्यशाला) आयोजित कराने के लिए कहा।

मंत्री सुरेश खन्ना ने किया लाला लाजपत राॅय मेडिकल कालिज का निरीक्षण
वित्त, संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने लाला लाजपत राॅय मेडिकल कालिज का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने भर्ती मरीजो से पूछा कि नाश्ते में क्या मिलता है और खाना समय पर मिलता है अथवा नहीं। डाक्टर समय से व अच्छा ईलाज कर रहे है अथवा नहीं तथा पूछा कि साफ-सफाई की व्यवस्था कैसी है।

मरीजो ने चिकित्सा शिक्षा मंत्री को अवगत कराया कि खाना अच्छा दिया जा रहा है। डाक्टर भी नियमित रूप से आकर चैक करते है तथा मेडिकल कालिज का वातावरण व साफ-सफाई भी ठीक है। उन्होने हर 03 घंटे में वार्डों की सफाई कराने के लिए प्रधानाचार्य, मेडिकल कालिज को निर्देशित किया।

डाक्टर व स्टाफ की लापरवाही से न हो मरीज की मृत्यु- सुरेश कुमार खन्ना
निरीक्षण के दौरान चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि पूर्व में मेडिकल में करीब 3000 लोग ईमरजेन्सी में आते थे अब यह संख्या 300 से भी कम है। उन्होने कहा कि जो भी मरीज यहां आयेगा उसका कोरोना परीक्षण किया जायेगा अगर वह पाजिटीव आता है तो कोरोना वार्ड में भर्ती किया जायेगा अन्यथा उसको जो बीमारी होगी उसका ईलाज किया जायेगा।

शौचालय का निरीक्षण कर स्वच्छता का लिया जायजा
चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने शौचालय का निरीक्षण कर वहां हाथ धोने के लिए साबुन की व्यवस्था व हाथ पोछने के लिए तौलिये आदि की व्यवस्था करने, यूरिनल में फिनाईल की गोली डलवाने के लिए निर्देशित किया। निरीक्षण के उपरान्त सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुये चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि पूरे प्रदेश में मेडिकल ईमरजेन्सी पूर्व की भांति संचालित हो ताकि आमजन को सुविधा हो इसके प्रयास किये जा रहे है।

ईमरजेन्सी सेवाओं को नियमित रूप से संचालित करें
उन्होने कहा कि कोरोना के मरीजो को प्राथमिकता देते हुये ईमरजेन्सी सेवाओं को नियमित रूप से संचालित कराया जा रहा है। उन्होने कहा कि मेरठ मेडिकल कालिज बहुत बडा कालिज है तथा इसकी अपनी ख्याति भी है। उन्होने कहा कि डाक्टर के चेहरे में आम आदमी भगवान का चेहरा देखता है तथा डाक्टर का सम्मान व आदर करता है।

मंत्री सुरेश खन्ना ने दिए निर्देश
उन्होने कहा कि हर आदमी अपना करेक्टर रोल खुद लिखता है। उन्होने सभी डाक्टरों से कहा कि हर शाम अपने आप से पूछे कि जिस उददेष्य से वह मेडिकल सेवाओं में आये है उसमें कितने सफल हो रहे है।

उन्होने कहा कि आप स्वयं प्रष्नकर्ता, उत्तरदाता व मूल्यांकनकर्ता बने तथा अगर 100 में से 100 नंबर आप अपने आप को नहीं दे पाते है तो इसका आषय यह है कि कहीं कोई कमी है तो उसमें सुधार करें। उन्होने कहा कि मनुष्य की आयु से ज्यादा उसकी ख्याति की उम्र होती है। उन्होने कहा कि मरीज की मृत्यु अपनी गंभीर बीमारियों से तो हो सकती है लेकिन डाक्टर व स्टाफ की लापरवाही से न हो यह सुनिश्चित किया जाये।

योगी आदित्यनाथ को बताया रोल माॅडल
चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ एक रोल माॅडल है। वह प्रत्येक दिन सुबह उठने के बाद व रात तक आम आदमी का जीवन कैसे सहज व सुखद बनाया जाये इस पर चिंतन करते है व कार्य करते है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा स्वयं लगातार बैठको व अन्य माध्यमों से की गयी निगरानी, दिये गये निर्देशों का ही असर है कि उ0प्र0 इतना बडा राज्य होने के उपरान्त भी कोरोना मरीजो की संख्या अपेक्षाकृत कम है। इसके लिए उ0प्र0 की मिसाल देश में दी जाती है।

इस मौके पर उ0प्र0 श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष पं0 सुनील भराला ने कहा कि वह मंत्री जी के दौरे के उपरान्त मेडिकल का निरीक्षण आने वाले दिनों में करेंगे तथा दिये गये निर्देशों का कितना पालन किया गया इसको देखेंगे। इस अवसर पर जिलाधिकारी अनिल ढींगरा, जिलाध्यक्ष भाजपा अनुज राठी, मेडिकल कालिज के प्रधानाचार्य प्रो0 एस0के0 गर्ग, डा0 विनय गोयल, डा0 टी0वी0एस0 आर्य, डा0 योगिता सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 राजकुमार सहित अन्य डाक्टर, अधिकारीगण व स्टाफ आदि उपस्थित रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here